Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रेग्‍नेंसी में अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज, बच्चा होगा सुपर स्मार्ट

Pregnant

प्रेग्‍नेंसी के दौरान अपना और अपने होने वाले बच्‍चे का खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है। इसलिये, गर्भवती महिलाओं को अच्‍छे खानपान की सलाह देते हैं। ऐसा माना जाता है कि गर्भ के भी नवजात का मानसिक और शारीरिक विकास इस बात पर निर्भर करता है कि मां का खानपान कैसा है।

गाइनेकोलोजिस्‍ट डॉ. रेणु चावला की मानें तो प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को सेहत से भरपूर बैलेंस्‍ड खाने की जरूरत होती है। उसमें आयरन, कैल्‍शियम, प्रोटीन, वसा, क्राइबोहाइड्रेट आदि की मात्रा सही अनुपात में होना चाहिए। इससे गर्भ में पल रहे बच्‍चे का मानसिक और शारीरिक विकास सीधे तौर पर प्रभावित होता है। हालांकि डॉ। रेणु साथ में विटामिन सप्‍ल‍िमेंट लेने की सलाह भी देती हैं, क्‍योंकि कुछ चीजें खाने से पूर्ति नहीं हो पाती।

डॉ. रेणु ने कहा कि प्रेग्‍नेंसी की शुरुआत में महिलाओं को खाने की इच्‍छा नहीं होती। कुछ महिलाएं 5 म‍हीने तक उल्‍टी करती हैं, ऐसे में उनके और बच्‍चे के कमजोर होने का खतरा बना रहता है। इसलिये ऐसी महिलाओं को खाने का और भी खास ध्‍यान रखना चाहिए। प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाएं अगर खानपान में इन चीजों को शामिल करती हैं तो उनका बच्‍चा ना केवल शरीर से, बल्‍क‍ि दिमाग से भी मजबूत पैदा होगा।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया की एक शोध रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि प्रेग्नेंसी के दौरान मां के खानपान का असर बच्चों के संज्ञानात्मक क्षमताओं पर होता है। हार्वर्ड, कैलीफोर्निया और लैंकेस्टर यूनिवर्सिटी के एक शोध रिपोर्ट में भी कुछ ऐसा ही दावा किया गया है कि प्रेग्‍नेंसी में जो महिलाएं विटामिन सप्लि‍मेंट्स की खुराक लेती हैं, उनके बच्चे ऐसे बच्चों की तुलना में ज्यादा स्मार्ट और तेज दिमाग होते हैं।

हरी सब्‍ज‍ियां और फल:

प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिला को रोजाना खाने में फल और सब्‍ज‍ियों को शामिल करना चाह‍िये। सब्‍ज‍ियों और फलों में नेचुरल विटामिन होते हैं।

दूध और दूध से बनी चीजें:

प्रेग्‍नेंसी में रोजाना दूध पीना ना भूलें। आप खाने में दूध से बनी चीजें भी शामिल कर सकती हैं। इससे आपको कार्बोहाइड्रेट और कैल्‍श‍ियम प्राप्‍त होगा।

दालें और अनाज :

रोजाना दालें और रोटी या चावल जरूर खाएं। इसमें फाइबर होता है जो पाचन तंत्र के लिये अच्‍छा होता है।

नॉनवेज:

इस दौरान बहुत सी महिलाएं नॉनवेज खाना छोड देती हैं। लेकिन ऐसा ना करें। नॉनवेज से प्रोटीन मिलता है। ज‍िससे मांसपेश‍ियां बनती हैं।

सप्‍ल‍िमेंट्स:

इसके साथ आप सप्‍ल‍िमेंट्स लेना ना भूलें, जो डॉक्‍टर ने प्रिस्‍क्राइब क‍िया है।

Exit mobile version