फैशन/शैलीविचारस्वास्थ्य

डाइट में मांसाहार हटाकर शाकाहारी भोजन शामिल करें, दिल की बीमारियों से पाए निजात

स्वास्थ्य डेस्क. अगर आप शाकाहारी हैं और आपके मन में भी यही सवाल है कि क्या शाकाहार से सभी पोषक तत्त्व मिल सकते हैं. मांसाहारी भोजन में जो तत्व मांस खाने से मिलता है ठीक वैसे ही शाकाहारी भोजन में भी मिलता है. शाकाहारी डाइट  में लोग पशु उत्पाद नहीं खाते हैं. वे दूध, अंडे, मांस, डेयरी उत्पादों जैसे पनीर और चीज़ को अपने खाने में शमिल नहीं करते. इस आहार में लोग केवल पौधे की उपज को ही शामिल करते है. अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित अध्ययन का कहना है कि डाइट में मांसाहार को हटाकर शाकाहारी भोजन शामिल करने से दिल की बीमारियां नहीं होती हैं.

क्या आप भी जानना चाहते हैं कोरोना वायरस से जुड़ें इन 10 अहम सवालों के जवाब 

अध्ययन में बताया गया है कि मानव के पाचन तंत्र में बैक्टीरिया का एक समुदाय होता है जिसे आंत माइक्रोबायोटा कहा जाता है। आंत के जीवाणुओं का यह समुदाय ही हमारे मेटाबॉल्जिम, पोषक तत्व के अवशोषण, ऊर्जा स्तर और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब हम मांसाहारी भोजन करते हैं तो आंत के जीवाणु ट्राइमेथाइलमाइन एन-ऑक्साइड मेटाबोलाइट का उत्पादन करते हैं जो कि हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ा देता है।

ऐसे में शाकाहारी भोजन करने और डाइट में शाकाहारी चीजों को शामिल करने से ट्राइमेथाइलमाइन एन-ऑक्साइड मेटाबोलाइट का उत्पादन नहीं होता है और हार्ट अटैक का खतरा भी कम रहता है। वैज्ञानिकों ने इस अध्ययन के लिए 760 महिलाओं के स्वास्थ्य का अध्ययन किया। इस अध्ययन में 1,21,701 महिला नर्सों को शामिल किया गया, जिनकी उम्र 30 से 55 साल के बीच थी। इसके बाद इनमें से 760 महिलाओं के डाटा का गहन अध्ययन किया गया।

loading...
Loading...