Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सुकन्या समृद्धि योजना का बढ़ा क्रेज, महज दो दिन में खुले 11 लाख अकाउंट

Sukanya Samriddhi Yojana(SSY)

Sukanya Samriddhi Yojana(SSY)

बेटियों के लिए सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojna) के नाम से जो स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) चलाई जा रही है, उसका क्रेज बरकरार है। बेटियों की पढ़ाई से लेकर शादी तक की टेंशन से निजात दिलाने वाले ये स्कीम शुरुआत से अब तक निवेशकों की फेवरेट लिस्ट में सबसे ऊपर बनी है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस योजना के तहत अब तक करीब 3 करोड़ अकाउंट खोले जा चुके हैं और बीते सप्ताह महज दो दिनों के भीतर ही 10 लाख से ज्यादा खाते खोले गए हैं।

PM Modi ने ट्वीट कर दी बधाई

भारतीय डाक विभाग द्वारा बीते एक फरवरी से 8 फरवरी 2023 तक आजादी का अमृत महोत्सव और अमृत काल की शुरुआत के मौके पर बचत योजनाओं को लेकर जो विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया था। उसे जबरदस्त रिस्पांस मिला था और दो दिनों में 10 लाख से ज्यादा सुकन्या समृद्धि अकाउंट ( Sukanya Samriddhi Yojna) खोले गए थे। डाक विभाग की इस उपलब्धि को लेकर खुद प्रधानमंत्री ने ट्वीट के जरिए बधाई दी थी। PM Modi की ओर से किए गए ट्वीट में लिखा था, ‘इस बड़ी उपलब्धि के लिए @IndiaPostOffice को बहुत-बहुत बधाई! यह प्रयास देश की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के साथ उन्हें और सशक्त बनाएगा।’

अब तक 2.73 करोड़ खाते खुले

साल 2015 में सरकार की ओर से बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने वाली इस सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojna) की शुरुआत की गई थी। अब तक का रिकॉर्ड देखें तो रिपोर्ट की मुताबिक, इस स्कीम के तहत देश भर में लगभग 2.73 करोड़ अकाउंट खोले जा चुके हैं। प्रति वर्ष इस योजना में करीब 33 लाख अकाउंट खोले जाते हैं। ये आंकड़ा इस बात को दर्शाता है कि अपनी शुरुआत से लेकर अब तक सुकन्या समृद्धि योजना देशवासियों की फेवरेट लिस्ट में बनी हुई है।

बेटी की पढ़ाई से शादी तक टेंशन खत्म!

इस स्कीम के तहत बेटी की शादी के लिए अच्छा खासा फंड जमा किया जा सकता है। दरअसल, यह अकाउंट 21 साल तक के लिए खुलता है। आप इस स्कीम में रोजाना के हिसाब से 100 रुपये के निवेश के जरिए निवेश कर अपनी बेटी की शादी तक 15 लाख रुपये अधिक की रकम हासिल कर सकते हैं। दरअसल, अगर आप अपनी एक साल की बेटी के लिए हर महीने 3000 रुपये का निवेश शुरू करते हैं, तो ये रकम मैच्योरिटी के बाद 15 लाख रुपये से अधिक हो जाएगी।

जाप प्रमुख का काफिला हादसे का शिकार, बाल-बाल बचे पप्पू यादव

मान लीजिए कि आपने 2022 में अपनी तीन साल की बेटी के लिए 3000 रुपये प्रति महीने का निवेश शुरू किया।मतलब आपको रोजाना 100 रुपये बचाने हैं। इस तरह आप साल में सुकन्या समृद्धि योजना में 36,000 रुपये जमा करेंगे। इस तरह आप इस स्कीम में कुल 5,40,000 रुपये जमा करेंगे। आपकी निवेश की राशि पर 7.6 फीसदी के दर से प्रति वर्ष ब्याज मिलता है। इस तरह सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब ये रकम 9,87,637 रुपये बनेगी। 21 साल  की मैच्योरिटी के बाद आपको दोनों राशि को जोड़कर कुल 15,27,637 रुपये मिलेंगे। ऐसे में अगर आप अपनी बेटी की शादी 23 साल की उम्र करेंगे, तो उस वक्त आपको सुकन्या समृद्धि स्कीम में जमा 15 लाख रुपये से अधिक की रकम मिलेगी।

Tax छूट का मिलता है लाभ

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojna Scheme) के तहत आवेदक अपनी बेटी के नाम पर किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस (Post Office) में खाता खुलवा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप अपने बिटिया के नाम कम से कम 250 रुपये की राशि से खाता खुलवा सकते हैं। जबकि इस योजना में अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं। हालांकि, इसका मैच्योरिटी पीरियड 21 साल है, लेकिन 18 साल की उम्र के बाद अगर बेटी की शादी होती है तो भी पैसे की निकासी की जा सकती है। पहले इस योजना में दो बेटियों के खाते पर 80C के तहत टैक्स छूट का प्रावधान था। तीसरी बेटी के लिए यह फायदा नहीं था। लेकिन अब अगर एक बेटी के बाद दो जुड़वां बेटियां हैं, तो इन दोनों के लिए भी खाता खोलने का प्रावधान है, और टैक्स पर छूट मिलती है।

Exit mobile version