Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Google को बड़ा झटका, भारत ने अब लगाया इतने करोड़ का फाइन

google

google

Google पर भारत में 936.44 करोड़ रुपये का फाइन लगा है। मंगलवार को CCI (Competition Commission of India) ने दिग्गज टेक कंपनी पर ये फाइन लगाया है। गूगल पर ये फाइन अपने दबदबे का गलत इस्तेमाल करने की वजह से लगाया गया है। सीसीआई ने गूगल पर एंटीकंपटीशन प्रैक्टिस को बंद करने के लिए कहा है।

इसके अलावा CCI ने कहा है कि ऐप डेवलपर्स को सीधा ग्राहकों से जुड़ने की इजाजत और ऑफर प्रमोशन से भी ना रोका जाए। पिछले हफ्ते भी गूगल पर CCI ने एंटी-कंपटीशन प्रैक्टिस की वजह से एक अन्य मामले में 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

दो मामले में भारत में लगा है फाइन

CCI ने ये फाइन एंड्रॉयड सेगमेंट में अपनी मजबूत स्थिति का गलत फायदा उठाने की वजह से लगा था। गूगल पर दो अलग-अलग मामलों में ये फाइन लगाए गए हैं। हालांकि, दोनों ही मामले एंट्री-कंपटीशन प्रैक्टिस से जुड़े हुए थे।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (यानी Competition Commission of India) ने पहले ही गूगल को अनुचित कारोबारी गतिविधियों को रोकने के लिए कहा था। साथ ही एक तय समय सीमा में समाधान भी खोजने का निर्देश दिया था।

दूसरी कंपनियों को भी भेजा गया है नोटिस

जानकारी के मुताबिक भारत में सिर्फ गूगल ही नहीं दूसरी कंपनियों को भी अपने दबदबे का फायदा उठाने की नोटिस भेजा गया था। गूगल, ऐपल, ऐमेजॉन, नेटफ्लिक्स और माइक्रोसॉफ्ट को एंटी-कंपटीशन प्रैक्टिस मामले में नोकिस भेजा जा चुका है।

Exit mobile version