Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भारत पोलियो मुक्त फिर भी सावधानी बरतने की जरूरत : संयुक्ता भाटिया

विश्व पोलियो दिवस के अवसर पर रविवार को रोटरी क्लब द्वारा साईकिल जागरूकता रैली निकाली गयी। हनुमान सेतु पर साईकिल रैली के समापन के मौके पर लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने रैली में शामिल प्रतिभागियों को सम्मानित किया।

इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि भारत तो 06 वर्ष पहले ही पोलियो मुक्त घोषित हो चुका है लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान में अभी पोलियो खत्म नहीं हुआ है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान हमारे पड़ोसी देश हैं इसलिए हमें पूरी तरह सावधानी बरतने की जरूरत है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक 2016 में पाकिस्तान ने 20 नये पोलियो वायरस के मामले दर्ज किये जबकि अफगानिस्तान में 13 मामले सामने आए थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह भी कहा है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से वायरस फैलने का खतरा अधिक रहता है।

केंद्र सरकार की सभी योजनाओं में अव्वल है उत्तर प्रदेश : योगी आदित्यनाथ

महापौर ने कहा कि वर्तमान में अन्य देशों से पोलियो वायरस के खिलाफ भारत का एकमात्र बचाव इसका सशक्त और सुस्पष्ट टीकाकरण कार्यक्रम है। नवजात शिशुओं के बीच टीकाकरण का अल्प अंतराल भी भारत में इस विषाणु के प्रवेश के लिये पर्याप्त हो सकता है।

इस अवसर पर पोलियो राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष अजय सक्सेना, समर राज,नीतू ,संतोष गुप्ता व अबू हुबैदा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Exit mobile version