India post बनेगा भारत का सबसे बड़ा पेमेंट बैंक,सभी सुविधाये मिलेगी फ्री ऑफ़ कास्ट

पेमेंट बैंकपेमेंट बैंक

दिल्ली। आपका अपना नजदीकी डाकघर अब देश का सबसे बड़ा पेमेंट बैंक बनने जा रहा है ।अब हम लोग इसमे दुसरे बैंको की तरह इंडिया पोस्ट के पेमेंट बैंक में अपने पैसे डिपॉजिट कर सकते है। और तो और अब इंडिया पोस्ट का बैंक अन्य की तरह सभी  बैंक सुबिधाये फ्री ऑफ़ कास्ट देने जा रहा है ।इंडिया पोस्ट के डिपार्टमेंट कि तरफ से जारी बयान के मुताबिक ,इंडिया पोस्ट बैंक (IPPB) का बिस्तार अब बहुत तेजी से हो रहा है । अब इसे वर्ष 2018 के अप्रैल महीने से इसकी सेवाए पूरे भारत में चालू करने की योजना है । ए पी सिंह के अनुशार साल 2018 के अंत इंडिया पोस्ट के सभी तीन लाख यह सुबीधाये देना चालू कर देगे । ये कम होने पर यह देश का दूसरा सबसे बड़ा भुगतान पेमेंट बैंक हो जायेगा ।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक बैंकिंग सुबिधाओ का चार्ज नहीं लेगा

वर्तमान समय में देश में उपस्थित सभी बैंक एटीएम और इंटरनेट बैंकिंग सुबिधा देने के लिए पैसे चार्ज करते है । लेकिन इंडिया पोस्ट का पेमेंट बैंक ये सभी सुभीधाओ के पैसे चार्ज नही करेगा । भारत की ज्यदातर बैंके 20 से 15 रूपये तक  एसएमएस अलर्ट के लिए चार्ज करते है । इसी तरह के चार्ज क्वार्टरली बैलेंस मेंटेन करने के लिए ग्रहको को कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

ये भी पढ़े :पोस्टर विवाद: रेणुका द्रौपदी के बीजेपी कौरव, राहुल कृष्ण की भूमिका में बचा रहे आबरू 

सभी बैंको की तरह डिपाजिट मनी पर 4% ब्याज दे रहे है

मौजूदा बैको के मुकाबले पेमेंट बैंक कही ज्यादा ही ब्याज दे रहा है । वर्तमान समय में पेटीएम और फिनो पेमेंट बैंक सभी बैंको की तरह डिपाजिट मनी पर 4% ब्याज दे रहे है । इसके अलवा एयरटेल  बैंक 7।25% ब्याज दे रहा है ।जबकी इण्डिया पोस्ट 5.5 % ब्याज दे रहा है । आप को हम एक नई जानकारी दे ये सभी  बैंक बहुत जल्द ही थर्ड पार्टी के जरिये इन्श्योरेंस और म्यूचुअल फंड्स प्रोडक्ट्स भी देने की  तैयारी में है।

Loading...
loading...

You may also like

शिक्षा की इस लौ से कई बने नौकरशाह और कई सेना में दे रहे सेवाएं

लाखों कश्मीरी पंडितों के जीवन में विस्थापन ने