संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर पर पाक की चर्चा को भारत ने किया खारिज

Loading...

संयुक्त राष्ट्र। भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जम्मू-कश्मीर का मसला उठाने के पाकिस्तान के कदम को खारिज कर दिया है। कहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। उस पर पाकिस्तान या किसी अन्य देश की बात नहीं सुनी जा सकती।  भारत का साफ कहना है कि जम्मू-कश्मीर उसका अभिन्न हिस्सा है। पाकिस्तान सीमा पार से वहां आतंकी भेजना बंद करे, तभी उससे बातचीत की जाएगी।

पाक बौखलाया

उल्लेखनीय है कि पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के भारत सरकार के कदम से पाकिस्तान बौखला गया है। वह अंतरराष्ट्रीय मंचों और हर प्रमुख देश से जम्मू-कश्मीर मसले पर अपने विरोध का समर्थन करने की गुहार लगा चुका है। लेकिन उसे कहीं से तवज्जो नहीं मिली।

पाक राजदूत ने उठाया मुद्दा

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान का राजदूत नियुक्त होने के बाद मुनीर अकरम ने सुरक्षा परिषद की बैठक में पहली बार हिस्सा लेते हुए बुधवार को कश्मीर का मसला उठाया था। अकरम ने कहा, अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा पैदा करने वाले मसलों पर ध्यान देने और उनका निदान करने की सुरक्षा परिषद की जिम्मेदारी है। लेकिन जम्मू-कश्मीर पर लंबे समय से बरती जा रही निष्क्रियता से पाकिस्तान की चिंता बढ़ी है।

जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग 

अकरम के बयान का जवाब देते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि के नागराज नायडू ने कहा, हम पाकिस्तान के अवांछित वक्तव्य को खारिज करते हैं। जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। इस मसले पर दोनों देश बातचीत करने का समझौता पूर्व में कर चुके हैं। ऐसे में इसे अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाने की कोई तुक नहीं है।

Loading...
loading...

You may also like

भारतीय रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व