Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चीन के मंसूबों पर भारत ने फेरा पानी, बैन किए 54 ऐप्स

mobile apps

14 mobile apps blocked

नई दिल्ली। सरकार ने एक बार फिर नकेल कसते हुए 54 ऐप्स को बैन (banned 54 apps) कर दिया है। Ministry of Electronics and Information Technology के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार ने 54 ऐप्स को बैन (banned 54 apps) किया है। बता दें कि साल 2022 में यह पहला मौका है, जब सरकार ने ऐप्स पर नकेल कसते हुए इन्हें बैन किया है। साल 2020 से अब तक सरकार 270 से ज्यादा ऐप्स को बैन कर चुकी है।

यूजर्स का डेटा भेज रहे थे चीन

सूत्रों की मानें सरकार ने उन ऐप्स को भी बैन किया है, जो पहले बैन किए गए ऐप्स के क्लोन थे। यानी ये ऐप्स नाम बदलकर वापस भारत में रिलॉन्च किए गए थे। इनमें से ज्यादातर ऐप्स या तो संदिग्ध सॉफ्टवेयर पर काम कर रहे थे या वह यूजर्स की जानकारी के बिना उनका डेटा सीधे चीन भेज रहे थे। इस तरह के ऐप्स पर रोक लगाने के लिए सरकार पहले भी कई ऐप्स को बैन करने का आदेश दे चुकी है।

Google ने बैन किए 136 ऐप्स, आपके फोन में भी हैं ये Apps तो तुरंत करें डिलीट

बैन किए गए ऐप्स को Google Play Store और App Store से हटा लिया गया है। हालांकि, इनमें से कुछ ऐप्स अभी भी यूजर्स के फोन पर काम कर रहे हैं। यानी जिन लोगों ने पहले से इन ऐप्स को डाउनलोड किया है, ये उनके फोन पर एक्टिव हैं। हमें मिली जानकारी के मुताबिक, Ministry of Electronics and Information Technology जल्द ही बैन किए गए ऐप्स की एक लिस्ट जारी कर सकती है।

कौन-कौन से ऐप हुए BAN?

सूत्रों के मुताबिक, Beauty Camera: Sweet Selfie HD, Beauty Camera – Selfie Camera, Equalizer & Bass Booster, CamCard for SalesForce Ent, Isoland 2: Ashes of Time Lite, Viva Video Editor, Tencent Xriver, Onmyoji Chess, Onmyoji Arena, AppLock, Dual Space Lite समेत 54 ऐप्स को बैन किया गया है।

Free Fire भी है लिस्ट में?

बता दें कि Garena Free Fire भी पिछले दो दिनों से Google Play Store और Apple App Store से गयाब है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसे भी बैन किए गए ऐप्स की लिस्ट में होने के कारण रिमूव किया गया है। हालांकि, इस बात की फिलहाल ठोस जानकारी नहीं है।

मोदी सरकार ने फिर बैन किया 43 मोबाइल ऐप्स, बताई ये वजह

इस संबंध में न तो गरीना इंटरनेशनल की ओर से न ही Apple या Google की ओर से कोई जानकारी दी गई है।

गौरतलब है कि सरकार ने साल 2020 में कई चीनी ऐप्स को बैन किया था, जिसमें PUBG Mobile, PUBG Mobile Lite और TikTok शामिल थे। हालांकि, PUBG Mobile भारत में अब BGMI के नाम से चल रहा है।

Exit mobile version