Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आईओसी की मेजबानी करेगा भारत, होगी मुंबई में 140वीं बैठक

मुंबई ioc-meeting

मुंबई ioc-meeting

मुंबई| भारत ( India ) को 40 साल बाद अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ( IOC ) की बैठक की मेजबानी करने का मौका मिला है। इससे पहले साल 1983 में नई दिल्ली (new Delhi) में इस बैठक का आयोजन हुआ था।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ( IOC ) की 140वीं बैठक का आयोजन मुंबई (Mumbai) में होगा। शनिवार के दिन बीजिंग (Beijing) में हुई ओलंपिक समिति ( IOC ) की 139वीं बैठक के दौरान भारत ( India )  ने अगली बैठक की मेजबानी का आधिकार हासिल किया। इस दौरान किसी भी देश ने भारत ( India ) का विरोध नहीं किया। अब 2023 में भारत दूसरी बार ओलंपिक समिति ( IOC ) की बैठक की मेजबानी करेगा, जबकि मुंबई(Mumbai) में पहली बार यह बैठक होगी। इससे पहले 1983 में दिल्ली(new Delhi) में इस बैठक का आयोजन हुआ था।

IOCL में टेक्निकल और नॉन टेक्निकल ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर भर्तियां, करें अप्लाई

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ( IOC ) की 139वीं बैठक में भारत ( India ) की तरफ से अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) , नरिंदर बात्रा (Narinder Batra) और नीता अंबानी (Nita Ambani) शामिल हुई थीं। अभिनव भारत के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ओलंपिक में एकल प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। वहीं बात्रा भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं, जबकि नीता अंबानी (Nita Ambani) भारतीय ओलंपिक समिति की सदस्य हैं। बैठक में भारत के खेल और युवा मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur)  भी शामिल हुए थे। ओलंपिक समिति ( IOC ) की बैठक का आयोजन 2023 की गर्मियों में मुंबई (Mumbai) के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में होगा।

आईओसी ( IOC ) की सालाना बैठक में सभी सदस्य शामिल होते हैं। यह अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ( IOC ) की सबसे बड़ी बैठक होती है और इसमें लिए जाने वाले निर्णय सर्वमान्य होते हैं। आमतौर पर आईओसी ( IOC ) की बैठक साल में एक बार आयोजित होती है, जबकि जरूरत पड़ने पर समिति का अध्यक्ष कम से कम एक तिहाई सदस्यों को लिखित निमंत्रण देकर बैठक बुला सकता है।

पी कश्यप ने IOC से कहा- मजाक कर रहे हो क्या?

आईओसी ( IOC ) में कुल 101 सदस्य हैं, जिनके पास मतदान का अधिकार है। इसके अलावा 45 माननीय और एक सम्मानित सदस्य हैं, जिनके पास मतदान का अधिकार नहीं है। ओलंपिक समिति में 50 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय खेल संघ के अध्यक्ष और सचिव भी शामिल हैं। ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन ओलंपिक के सदस्य भी इस बैठक में शामिल होते हैं।

भारत को ओलंपिक समिति ( IOC ) की बैठक की मेजबानी मिलने पर नीता अंबानी (Nita Ambani) ने कहा “40 साल बाद भारत में ओलंपिक अभियान की वापसी हुई है। ओलंपिक समिति ( IOC ) की बैठक की मेजबानी देने के लिए मैं अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ( IOC ) की आभारी हूं। भारत की ओलंपिक से जुड़ी उम्मीदों के लिए यह बहुत अहम है। इससे भारत में खेलों का नया दौर शुरू होगा। खेल हमेशा से दुनियाभर में उम्मीद और प्रेरणा का स्त्रोत रहे हैं। हम दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक हैं। और आज मैं भारत के युवाओं के ओलंपिक से जुड़े अनुभव को लेकर उत्साहित हूं। हमारा सपना है कि यह साझेदारी और भविष्य में और बेहतर हो और आने वाले समय में भारत ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर सके।”

सरकार द्वारा निविदा नियम बनाए जाने के बाद BPCL के लिए बोली लगाने का निर्णय लेगी IOC

अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा कि 2023 में ओलंपिक समिति ( IOC ) की बैठक भारत में हो रही है। भारत के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है। पिछले कुछ सालों में भारतीय खेल ने बड़ी छलांग लगाई है। ऐसे महत्वपूर्ण समय पर भारत के प्रतिनिधि मंडल का हिस्सा होने पर उत्साहित और गर्वान्वित हूं।अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ( IOC ) की 139वीं बैठक में भारत की तरफ से अभिनव बिंद्रा(Abhinav Bindra), नरिंदर बात्रा(Narinder Batra) और नीता अंबानी (Nita Ambani) शामिल हुई थीं। अभिनव भारत के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ओलंपिक में एकल प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। वहीं बात्रा भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं, जबकि नीता अंबानी भारतीय ओलंपिक समिति की सदस्य हैं। बैठक में भारत के खेल और युवा मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) भी शामिल हुए थे। ओलंपिक समिति ( IOC ) की बैठक का आयोजन 2023 की गर्मियों में मुंबई (Mumbai) के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में होगा।

आईओसी ( IOC ) में कुल 101 सदस्य हैं, जिनके पास मतदान का अधिकार है। इसके अलावा 45 माननीय और एक सम्मानित सदस्य हैं, जिनके पास मतदान का अधिकार नहीं है। ओलंपिक समिति में 50 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय खेल संघ के अध्यक्ष और सचिव भी शामिल हैं। ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन ओलंपिक के सदस्य भी इस बैठक में शामिल होते हैं।

Exit mobile version