Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भारत ने आज ही के दिन जीता था एशिया कप का खिताब, आठ विकेट से हराया था श्रीलंका को

asia cup

asia cup

भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए आज का दिन काफी यादगार है। भारतीय क्रिकेट टीम 26 साल पहले आज ही के दिन 14 अप्रैल, 1995 को अपना चौथा एशिया कप खिताब जीतने में सफल रही थी। मोहम्मद अजहरुद्दीन के नेतृत्व में शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को आठ विकेट से हराया था।

231 रनों का पीछा करते हुए, भारतीय टीम ने अपने शुरुआती दो विकेट सचिन तेंदुलकर (41) और मनोज प्रभाकर (9) को सिर्फ 58 रन पर खो दिया था, इसके बाद कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और नवजोत सिंह सिद्धू ने 175 रनों की नाबाद साझेदारी कर भारतीय टीम को 8 विकेट से जीत दिला दी।

अजहरुद्दीन 90 और सिद्धू 84 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले वेंकटेश प्रसाद और अनिल कुंबले के बाहतरीन गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित पचास ओवर में सात विकेट पर 230 रन बनाए। प्रसाद और अनिल कुंबले दोनों ने दो-दो विकेट लिए।

IPL 2021: सनराइजर्स हैदराबाद ने बेंगलुरु को 149 रनों पर रोका

बता दें कि 1995 का एशिया कप एक राउंड-रॉबिन प्रारूप में खेला गया था, जहां प्रत्येक टीम ने एक-दूसरे का सामना किया था, और शीर्ष दो टीमों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था।

टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश ने भाग लिया। राउंड-रॉबिन चरण के अंत में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका सभी के चार अंक थे, लेकिन भारत और श्रीलंका ने बेहतर रन-रेट के आधार पर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

अब तक, एशिया कप के 14 संस्करण खेले गए हैं और भारत सात बार टूर्नामेंट जीतने में कामयाब रहा है। 2018 में खेले गए नवीनतम संस्करण में, भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर टूर्नामेंट जीता था। श्रीलंका ने एशिया कप पाँच बार जीता है जबकि पाकिस्तान दो बार यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रहा है।

Exit mobile version