Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रोहित शर्मा की सेना ने केप टाउन में रचा इतिहास, दक्षिण अफ्रीका में जीत हासिल करने वाली पहली एशियाई टीम बनी

India

India won the test match against South Africa

साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम (Team India) ने 7 विकेट से जीत हासिल की। केप टाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम (Newlands, Cape Town) में खेले गए इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम दूसरे दिन अपनी दूसरी पारी में 176 रन स्कोर पर ढेर हो गयी, जिसके बाद भारत को जीत के लिए 79 रनों का लक्ष्य मिला। टीम इंडिया ने इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया है। इसके साथ ही सीरीज 1—1 की बराबरी पर खत्म हुई।

केपटाउन के न्यूलैंड्स ग्राउंड पर भारत (Team India) पहली बार कोई टेस्ट मैच जीता है। 31 सालों का इंतजार आखिरकार समाप्त हुआ। यह केपटाउन में सिर्फ भारत (Team India) की नहीं, बल्कि किसी भी एशियाई टीम की पहली जीत है। पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश अब तक यहां नहीं जीत पाया।

केप टाउन टेस्ट की बात करें तो इस मैच में मेजबान साउथ अफ्रीका (South Africa) टीम के कप्तान डीन एल्गर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। जिसके बाद पहली पारी में साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 55 रन के स्कोर पर ढेर हो गयी थी। पहली पारी में मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) ने 6 विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को 2-2 विकेट मिले। इसके बाद पहले दिन भारतीय टीम 153 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गयी। इस तरह से भारत ने पहली में 98 रन की बढ़त हासिल की।

पुराने गौरव के साथ दिव्य और भव्य अयोध्या धाम के दर्शन कराने के लिए अभी से जुटे: एके शर्मा

वहीं, दूसरी पारी में खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका 3 विकेट के नुकसान पर 62 रन बना लिये थे। वहीं, गुरुवार यानी मैच के दूसरे दिन साउथ अफ्रीका ने 62 रन से आगे खेलना शुरू किया। इस दौरान एडेन मार्कराम ने 106 रनों की शतकीय पारी खेली। हालांकि, अन्य बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाये और पूरी टीम 176 रन के स्कोर पर ढेर हो गयी।

ऐसे में दूसरी पारी में भारत को जीत के लिए 79 रन बनाने थे। इस स्कोर का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने तीन विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया। इसी के साथ भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है।

Exit mobile version