Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भारतीय नौसेना की ताकत में इजाफा, बेड़े में शामिल हुए दो ALH MK3 हेलिकॉप्टर

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना ने शुक्रवार को मुंबई में नौसैनिक हेलीकॉप्टर बेस INS शिकारा पर अपनी 321 उड़ान में दो उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (ALH) MK III शामिल किए। भारतीय नौसेना के अनुसार, वर्तमान में, 321 उड़ान में चेतक हेलीकॉप्टर शामिल हैं जिन्हें उत्तरोत्तर अधिक सक्षम और बहुमुखी ALH MK III विमानों से बदल दिया जाएगा जो अत्याधुनिक निगरानी, ​​संचार, सुरक्षा और उत्तरजीविता उपकरणों से लैस हैं।

नौसैनिक हेलीकॉप्टर बेस आईएनएस शिकरा पर दोनों एएलएच एमके-3 विमानों को शामिल करने से पहले पानी की बौछारों से सलामी दी गई। इस दौरान नौसेना के वाइस एडमिरल आर हरि कुमार, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पश्चिमी नौसेना कमान शामिल थे।

वहीं, कमांडर-इन-चीफ ने एएलएच एमके III चालक दल को बधाई दी और तटीय सुरक्षा, एसएआर-एचएडीआर कार्यों और कई अन्य परिचालन तैनाती में रोटरी-विंग विमान के खुबियां बताई। उन्होंने बताया कि, नए शामिल किए गए एएलएच एमके III हेलीकॉप्टर मुंबई में भारतीय नौसेना की परिचालन क्षमताओं में महत्वपूर्ण ताकत और बहुमुखी प्रतिभा को जोड़ेंगे।

Corona Virus : देश में 24 घंटों में कोरोना के 14,313 केस दर्ज, 549 की मौत

आपको बता दें कि, इससे पहले भी भारतीय नौसेना ने स्वदेश में निर्मित तीन उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर ‘एएलएच एमके थ्री’ को अपने बेड़े में शामिल किया था। जिनका इस्तेमाल समुद्री क्षेत्र पर निगरानी रखने और तटीय सुरक्षा के लिए किया गया। बताया गया कि, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित इन हेलीकॉप्टरों को विशाखापत्तनम में स्थित पूर्वी नौसेना कमान के भारतीय नौसैनिक स्टेशन देगा में शामिल किया गया।

वहीं, नौसेना की ओर से जारी बयान में कहा गया, इन समुद्री निगरानी और तटीय सुरक्षा हेलीकॉप्टरों को शामिल करने के साथ ही पूर्वी नौसैनिक कमान की क्षमता में वृद्धि हुई है।

Exit mobile version