Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

2022 में खेल जगत में दिखा भारत का दमखम, ये रहे साल के टॉप-10 स्पोर्टिंग मोमेंट्स

2022

indian team

साल 2022 अपने समापन की ओर बढ़ चला है. इस साल खेलों की दुनिया में कई सारे यादगार परफॉर्मेंस देखने को मिले हैं. क्रिकेटिंग फील्ड में जरूर भारतीय टीम के लिए ये साल निराशाजनक रहा और वह एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप में अच्छा खेल नहीं दिखा पाई. लेकिन भारतीय खिलाडियों ने कॉमनवेल्थ गेम्स, थॉमस कप जैसे इवेंट्स में बेहतरीन प्रदर्शन कर खूब सुर्खियां बटोरीं. आइए जानते हैं साल 2022 में खेल जगत से जुड़े 10 बड़े मोमेंट्स के बारे में-

1. विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ी: विराट कोहली ने इस साल जनवरी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार के बाद टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. देखा जाए तो विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफलतम कप्तान साबित हुए. कोहली ने 68 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया कप्तानी की जिसमें से 40 मैचों में उसे जीत हासिल हुई. वहीं 17 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा और 11 मैच ड्रॉ रहे. विराट कोहली की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 58.82 रहा. कोहली की जगह रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया.

2.  इंग्लैंड को हराकर अंडर-19 चैपियन बना भारत: भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अंडर-19 विश्व कप 2022 का खिताब अपने नाम किया था. नॉर्थ साउंड में खेले गए फाइनल मैच में यश ढुल की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड को चार विकेट से पराजित किया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया रिकॉर्ड पांचवीं बार चैम्पियन बनी. भारतीय टीम इससे पहले 2000, 2008, 2012 और 2018 में भी यह खिताब जीत चुकी थी.

3. ऑस्ट्रेलिया ने जीता महिला विश्व कप: ऑस्ट्रेलियाई टीम आईसीसी वूमेन्स वर्ल्ड कप 2022 का खिताब अपने नाम करने में सफल रही थी. क्राइस्टचर्च में खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 71 रन से करारी शिकस्त दी. कंगारू टीम ने रिकॉर्ड सातवीं बार इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी पर कब्जा जमाया.

4. थॉमस कप में भारत ने लहराया परचम: थॉमस कप में भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए खिताब अपने नाम कर लिया था. बैंकाक में खेले गए फाइनल मुकाबले टीम इंडिया ने 14 बार की चैम्पियन टीम इंडोनेशिया को 3-0 से मात दी थी. भारतीय टीम ने पहली बार थॉमस कप पर कब्जा जमाया. इससे पहले उसने 1979 में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था.

5. आईपीएल में गुजरात टाइटन्स बनी चैम्पियन: हार्दिक पंड्या की कप्तानी में नई नवेली टीम गुजरात टाइटन्स (GT) ने आईपीएल के 15वें सीजन का खिताब जीत लिया था. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटन्स ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को सात विकेट से मात दी. गुजरात टाइटन्स ने अपने पहले ही अटेम्प में खिताब जीत लिया, वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम दूसरी बार खिताब जीतने से चूक गई.

6. निकहत ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड: बॉक्सर निकहत जरीन ने वूमेन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडकर रच कर इतिहास रच दिया था. निकहत ने 52 किलोग्राम भारवर्ग में थाईलैंड की जिटपॉन्ग जुटामस को 5-0 से मात देकर यह उपलब्धि हासिल की थी. निकहत जरीन वूमेन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पांचवीं भारतीय महिला बॉक्सर रहीं. भारतीय दिग्गज एमसी मेरीकॉम ने इस चैम्पियनशिप में रिकॉर्ड 6 बार गोल्ड मेडल जीते हैं.

7. नीरज चोपड़ा का वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर: भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल करने में सफल रहे थे. जुलाई में अमेरिका के यूजीन में हुई चैम्पियनशिप के फाइनल में नीरज ने 88.13 मीटर दूर फेंका भाला फेंकते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी. नीरज इस इवेंट में पदक जीतने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय हैं. इससे पहले साल 2003 के वर्ल्ड चैम्पियनशिप में महान एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने लंबी कूद इवेंट कांस्य पदक हासिल किया था.

8. बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का दमदार प्रदर्शन: बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया. भारत ने अबकी बार कॉमनवेल्थ गेम्स में कुल 61 मेडल हासिल किए जिसमें 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल शामिल थे. इस शानदार प्रदर्शन के चलते भारत ने चौथा स्थान हासिल किया. मेडल टैली में 67 गोल्ड, 57 सिल्वर और 54 ब्रॉन्ज मेडल के साथ ऑस्ट्रेलिया टॉप पर रहा.

9. श्रीलंका की एशिया कप में जीत: श्रीलंका ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एशिया कप 2022 का खिताब अपने नाम किया था. दुबई में हुए इस फाइनल मुकाबले में दसुन शनाका की अगुवाई वाली श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रनों से मात दी थी. श्रीलंका ने कुल छठी बार एशिया कप ट्रॉफी पर कब्जा जमाया. भारतीय टीम की बात करें तो उसके खिताब जीतने की सबको उम्मीदें थीं लेकिन सुपर-चार स्टेज में पाकिस्तान और श्रीलंका के हाथों मिली हार के चलते वह फाइनल में नहीं पहुंच पाई.

 

10. इंग्लैंड ने जीता टी20 वर्ल्ड कप: जोस बटलर की अगुवाई में इंग्लैंड ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब जीता. मेलबर्न में हुए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पांच विकेट से मात दे दी. इंग्लैंड की टीम ने दूसरी बार खिताब अपने नाम किया. इससे पहले 2010 में उसने पॉल कॉलिंगवुड की कप्तानी में खिताबी जीत हासिल की थी. पूरे टूर्नामेंट में गेंद से प्रदर्शन करने वाले सैम कुरेन प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए. भारत का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था और उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने 10 विकेट से हरा दिया था.

Exit mobile version