Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रोजेक्ट टाइगर की सफलता से विश्व में सर्वाधिक बाघ भारत में : मोदी

pm modi

pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में वन्यजीवों के संरक्षण पर बल देते हुए कहा है कि भारत में प्रोजेक्ट टाइगर की सफलता से बाघों की संख्या अब दोगुनी हो गई है और आज विश्व में सर्वाधिक बाघ अपने देश में हो गए हैं।

श्री मोदी ने मंगलवार को यहां वन्य जीव सप्ताह के अवसर पर अपने संदेश में कहा कि हमारे देश में शुरू से ही वन्य जीव एवं प्राकृतिक संरक्षण पर जोर दिया जाता रहा है जो हमारे देश की परंपरा और मूल्य रहे हैं। उन्होंने कहा कि संविधान में वन्य जीव और प्राकृतिक प्राकृतिक संरक्षण प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 14.65 लाख के पार, 11.79 लाख रोगमुक्त

उन्होंने कहा कि हमने प्रोजेक्ट टाइगर योजना को ढंग से लागू कर दुनिया में बाघों की संख्या बढ़ाने में सफलता हासिल की है और उनकी संख्या दोगुनी हो गई है। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट टाइगर की तरह प्रोजेक्ट एलिफेंट में भी हमें सफलता पाई है और अब हम प्रोजेक्ट लॉयन तथा प्रोजेक्ट डॉल्फिन जैसी योजनाएं भी शुरू की हैं।

श्री मोदी ने यह भी कहा कि दुनिया की 17 फीसदी आबादी भारत में रहती है और करीब 2. 4 प्रतिशत प्राकृतिक भू-भाग भारत में है। उन्होंने यह भी कहा कि हम लोग प्रवासी पक्षियों का भी संरक्षण करते रहे है और उनके रख रखाव पर ध्यान देते रहे हैं।

J&K : शोपियां में सुरक्षा बलों की आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ जारी

श्री मोदी ने कहा कि वन्य जीव संरक्षण सप्ताह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती सप्ताह से जुड़ा है और ऐसे अवसर पर हम इसके संरक्षण का संकल्प लेते हैं।

Exit mobile version