Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस दिन जारी होगी पीएम किसान निधि की किस्त

PM Kisan Yojana

PM Kisan Nidhi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Nidhi) का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है। कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार इस हफ्ते पीएम किसान की 13वीं किस्त जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 24 फरवरी को 13वीं किस्त जारी करने की उम्मीद है। हालांकि, केंद्र की ओर से इसका ऐलान नहीं किया गया है।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Nidhi) एक केंद्रीय योजना है। इस योजना के तहत सीमांत किसानों को एक साल के अंदर 6000 रुपये दिए जाते हैं। खास बात यह है कि ये रुपये 2000- 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में दिए जाते हैं।  पीएम किसान योजना की शुरुआत दिसंबर 2018 में ऐसे किसान परिवारों को पेंशन देने के लिए शुरू की गई थी, जिन्हें आर्थिक सहायता की जरूरत है।

केंद्र सरकार के अनुसार, पीएम किसान एक केंद्रीय क्षेत्र की एक ऐसी योजना है, जिसमें भारत सरकार की ओर से 100 प्रतिशत वित्त पोषण मिलता है। हालांकि, पीएम किसान योजनाओं के संबंध में कुछ नियम भी हैं। इस नियम के तहत सभी किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। यह केवल छोटे जोत वाले किसानों के लिए है।

दरअसल, किसी भी सरकारी योजना के कुछ मानदंड होते हैं, जिसके आधार पर लाभ जारी किए जाते हैं। पीएम किसान योजना के लिए, छोटे और सीमांत किसान जो भारतीय नागरिक हैं केवल वही लोग इसका फायदा उठा सकते हैं। इसके अलावा, सभी भूमिधारी किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, योजना के तहत लाभ पाने के पात्र हैं।

डीजे पर डांस को लेकर भिड़े दूल्हा-दुल्हन के रिश्तेदार, एक की मौत

अगर लाभार्थी किसान पीएम किसान की सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं, तो वे सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। फिर,  होमपेज पर ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें। इसके बाद  लाभार्थी स्थिति टैब पर क्लिक करें। इसके बाद किसान भाई होमपेज पर अपना आधार नंबर, पीएम किसान खाता नंबर या अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तीनों में से कोई एक भरें। विवरण भरने के बाद ‘डेटा प्राप्त करें’ विकल्प चुनें। अंत में आपकी लाभार्थी स्थिति स्क्रीन पर आ जाएगी।

बता दें कि केंद्र सरकार ने पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। अगर किसान ई-केवाईसी अपडेट नहीं करवाते हैं तो वे 13वीं किस्त का लाभ नहीं उठा पाएंगे। ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएम-किसान पोर्टल पर उपलब्ध है। इसलिए किसान भाई जल्द से जल्द अपना ई-केवाईसी अपडेट करवा लें।

Exit mobile version