Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पांच करोड़ की ठगी करने वाले अन्तरराज्यीय जालसाज पिता पुत्र गिरफ्तार

मथुरा। हाईवे पुलिस एवं साइबर सेल टीम ने गुरुवार को जालसाजी करने के आरोप में पिता-पुत्र को गिरफ्तार किया है। उनके पास से नगदी, चौपहिया वाहन, क्लोन चेक, बैंक चेकबुक आदि सामान बरामद किया है। पकड़े गए आरोपित क्लोन चेक के माध्यम से अब तक 45 लोगों के खाते से करीब पांच करोड़ रुपये जालसाजी से निकाल चुके हैं।

थाना हाईवे पर गुरुवार की शाम प्रेसवार्ता कर पुलिस अधीक्षक मार्तंण्ड प्रताप सिंह ने बताया कि साइबर सेल प्रभारी नितिन कसाना और हाईवे पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में जालसाज अंतरराज्यीय पिता और पुत्र गिरफ्तार किए गए हैं। पकड़े गए विनोद और उसका पिता कंचन सिंह, जो हाथरस के निवासी है।

आरोपी पिता-पुत्र ने पांच राज्यों के 45 लोगों को जालसाजी का शिकार बनाया। आरोपी क्लोन चेक के माध्यम से खातों से रकम निकाल लेते थे। मथुरा में इनके खिलाफ शहर कोतवाली में गौरव गोयल ने 15 लाख रुपये और थाना हाईवे में कादर बख्श ने 6.50 लाख रुपये की जालसाजी मुकदमे विगत दिनों दर्ज कराए थे। आरोपितों से एक लैपटॉप, एक प्रिंटर, विभिन्न बैंकों के एटीएम कार्ड, पांच आधार कार्ड, विभिन्न बैंकों की 30 चेकबुक, बैंकों के अधबने चेक व जमा निकासी बाउचर, आठ नए सिम कार्ड, विभिन्न कंपनियों के 13 कीपैड फोन, दो मल्टीमीडिया फोन, 5800 रुपये नकदी, एक कार बरामद हुई है।

अंडर ट्रेनी सीओ हर्षिता सिंह ने बताया आरोपी बैंक में जाकर लिपिक के पास रखे चेक की वीडियो बनाते थे। उसके बाद इन चेक की वीडियो का स्क्रीनशॉट लेते थे। खाता संख्या और नाम आने के बाद मजदूरों को 10 हजार की नौकरी का झांसा देते थे। मजदूर के आधार कार्ड और अन्य प्रमुख कागजात लेने के बाद यह जालसाज एक बैग, पैन और रजिस्टर देकर इनके नाम से बैंक में खाता खुलवाते थे। उस बैंक की चेक बुक जारी कराकर उसके ऊपर से मजदूर का खाता संख्या और नाम को हटाकर बनाई वीडियो के चेक का नाम और खाता संख्या डालकर हूबहू हस्ताक्षर भी बना लेते थे।

इसके बाद चेक लगाकर मजदूर के खाते में रकम को आरटीजीएस करा देते थे। मजदूर के खाते से दूसरे जिले में जाकर रकम को निकाल लेते थे। दोनों जालसाज नए-नए मजदूरों को भी अपना शिकार बनाते थे। जालसाज पिता-पुत्र ने प्रदेश के मथुरा, आगरा, टूंडला, हाथरस, चित्रकूट, एमपी के मुरैना, भिंड, ग्वालियर, हरियाणा के पलवल, होडल, राजस्थान के अलवर, जयपुर, भरतपुर, उत्तराखंड के देहरादून निवासी लोगों के खातों से रकम निकाली है।

Exit mobile version