Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

International Olympic Day आज, जानें इसका इतिहास और महत्व

International Olympic Day

International Olympic Day

ओलंपिक एक वैश्विक, मल्टी-स्पोर्ट्स इवेंट है जो दुनियाभर के एथलीट्स को अपने स्किल्स आजमाने के लिए एक प्लेटफॉर्म देता है. इसे समर ओलंपिक और विंटर ओलंपिक में बांटा गया है, जिसमें 200 से ज्यादा देश 400 से अधिक खेलों में  पार्टिसिपेट करते हैं. हर साल 23 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस (International Olympic Day) का मकसद ओलंपिक खेलों और समग्र रूप से खेल की भावना का जश्न मनाने के लिए दुनिया को एक साथ लाना है. यह दिन विश्वभर में ओलंपिक मूवमेंट की स्थापना के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस (International Olympic Day) का इतिहास

1894 में एच.सी.ई. बैरॉन द्वारा ओलंपिक मूवमेंट की स्थापना की गई थी और ओलंपिक दिवस को चुनने के लिए 1894 में 23 जून का चयन किया गया था. इंटरनेशनल ओलंपिक डे की शुरुआत की बात करें तो यह दिन साल 1948 में जोर्जियोस डेमेत्रियोस के आदेश पर शुरू हुआ था. 1948 को इंग्लैंड के लंदन शहर में ओलंपिक आंदोलन के स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने पर, ओलंपिक दिवस (International Olympic Day) की स्थापना की गई.

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस (International Olympic Day) का महत्व

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस (International Olympic Day)  का उद्देश्य ओलंपिक के महत्व और उसकी जरूरत को बढ़ावा देना है. ओलंपिक दिवस के मौके पर कई देशों में  खेल कार्यक्रम, खेलों के प्रदर्शन, सेमिनार, मैराथन, फिटनेस कार्यक्रम और खेल सम्मान समारोह आदि आयोजित किए जाते हैं. इस दिन के अवसर पर लोग ओलंपियों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं और ओलंपिक खेलों के महत्व को समझने का प्रयास करते हैं.

इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का मकसद यह भी है कि लोग खेल और शारीरिक गतिविधियों के महत्व को समझें और अच्छी स्वास्थ्य और विकास के लिए उनमें भागीदारी लें. यह दिन खेल के महत्व को बढ़ावा देने का एक अच्छा अवसर है और लोगों को खेल और व्यायाम के महत्व को याद दिलाने का भी बड़ा एक जरिया है.

ओलंपिक दिवस 2023 (Olympic Day) की थीम क्या है?

इस वर्ष के ओलंपिक दिवस की थीम ‘लेट्स मूव’ है जिसका उद्देश्य दुनिया भर के लोगों को दैनिक शारीरिक गतिविधि के लिए समय निकालने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. एक रिसर्च से पता चला है कि 80 प्रतिशत से अधिक युवा जरूरी मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए न के बराबर एक्टिविटी करते हैं. इसलिए इस बार इंटरनेशनल ओलंपिक डे पर अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से लोगों को जागरूक करने के लिए नए वैश्विक आंदोलन की शुरुआत की है. आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख ने कहा, “ओलंपिक दिवस पर हम खेल के माध्यम से दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के ओलंपिक आंदोलन के मिशन का जश्न मनाते हैं.”

एक पारी में 10 विकेट लेने वाले इस तेज गेंदबाज का निधन, क्रिकेट जगत में मातम

“जब हम खेलते हैं, तो यह हमारे दिमाग और शरीर को मजबूत और स्वस्थ रखता है. यह हमें हमेशा अपना बेस्ट देने के लिए प्रेरित करता है, इससे खुशी मिलती है और हमें एक साथ लाता है. इस साल, साथ में डब्ल्यूएचओ, हम ‘Let’s Move’ के अंतर्गत स्पोर्ट्स से फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों पर पॉजिटिव प्रभाव डालने की कोशिश कर हैं. हम दुनिया को हर दिन और अधिक आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं.”

Exit mobile version