न्यूयॉर्क : पिकासो की पेंटिंग 11 सौ 51 करोड़ में नीलम

पिकासो की पेंटिंग

न्यूयॉर्क। क्रिस्टी की ओर से पिकासो की पेंटिंग के लिए सोमवार को बोली आमंत्रित की गई थी। जिसमें दुनिया के महान चित्रकारों में शुमार स्पेन के पाब्लो पिकासो की पेंटिंग 179.36 मिलियन डॉलर (1151 करोड़ रुपये) में बिकी है। नीलामी में 11 मिनट का समय लगा। ‘द वीमेन ऑफ अल्जीयर्स’ नामक इस तैल चित्र के खरीदार का नाम सार्वजनिक नहीं किया गया है।

नीलामी संस्था क्रिस्टी की ओर से पिकासो की पेंटिंग के लिए सोमवार को बोली आमंत्रित की गई थी। ‘सेल ऑफ द सेंचुरी’ के नाम से चर्चित इस नीलामी में लोगों ने टेलीफोन के जरिये बोली लगाई। इससे पहले ब्रिटेन के मशहूर पेंटर फ्रांसिस बेकन की पेंटिंग (थ्री स्टडीज ऑफ ल्युसियन फ्रेड) 142 मिलियन डॉलर (912 करोड़ रुपये) में बिकी थी जो अब तक का एक रिकॉर्ड था।

वर्ष 2013 में क्रिस्टी ने ही इस पेंटिंग की नीलामी आयोजित कराई थी। द वीमेन ऑफ अल्जीयर्स तकरीबन 11 मिनट की बोली में ही बिक गई। नीलामी घर ने पिकासो की पेंटिंग की अनुमानित कीमत 140 मिलियन डॉलर (899 करोड़ रुपये) लगाई थी। स्पेन के चित्रकार ने इस पेंटिंग को वर्ष 1955 में बनाया था।

38 करोड़ रुपये में बिकीं पिकासो की कलाकृतियां

नीलामी में स्विट्जरलैंड के प्रसिद्ध मूर्तिकार अल्बर्टो जियाकोमेट्टी की कांसे की मूर्ति ‘मैन प्वाइंटिंग’ भी आकर्षण के केंद्र में थी। इसकी कीमत 130 मिलियन डॉलर (834 करोड़ रुपये) लगाई गई है। क्रिस्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष लोइक गुजेर के मुताबिक अल्बर्टो की मूर्ति भी विश्व रिकॉर्ड बना सकती है। एटप्राइस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टी. एर्हमन का मानना है कि अल्बर्टो की कृति पिकासो की पेंटिंग छोड़ते हुए 175 से 200 मिलियन डॉलर (1122 से 1283 करोड़ रुपये) में बिक सकती है। मूर्ति वर्ग में अल्बर्टो की कलाकृति ‘वाकिंग मैन आइ’ अब तक की सबसे महंगी (667 करोड़ रुपये) मूर्ति रही है। क्रिस्टी ने वर्ष 1902 से 2011 के बीच की कई कलाकृतियों को नीलामी के लिए रखा है। इनके जरिये 500 मिलियन डॉलर (3211 करोड़ रुपये) अर्जित करने का लक्ष्य है।

Loading...
loading...

You may also like

जानें कैसा रहेगा आज आपका दिन, क्या कहते हैं आपके सितारे

🔊 Listen This News मेष:- आर्थिक प्रगति के