Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, गारंडीट रिटर्न के साथ मिलेंगे इतने फायदें

Post Office Senior Citizen Saving Scheme

Post Office Senior Citizen Saving Scheme

अगर आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीम्स में निवेश करना पसंद करते हैं तो आपके लिए डाकघर की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) सबसे बेहतर रहेगी क्योंकि मौजूदा में भी देश में अधिकतर लोग पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में सबसे ज्यादा निवेश करना पसंद करते हैं और पोस्ट ऑफिस पर ही बैंक और इंश्योरेंस की अपेक्षा सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं. क्योंकि इस स्कीम में लोगों को गारंडीट रिटर्न के साथ कई फायदे मिलते हैं, भले ही स्कीम की अवधि ज्यादा क्यों न हो. इसलिए आम लोगों के बीच रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम ही सबसे ज्यादा फेमस है.

डाकघर (Post Office) की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में मौजूदा समय में 6.2 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम की सबसे खास बात ये है कि इसमें ग्राहक 100 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं. और 10 के गुणक में कितना भी पैसा जमा कर सकते हैं, इसमें कोई अधिकतम लिमिट नहीं है. इसलिए लोग इस स्कीम में निवेश करना ज्यादा पसंद करते हैं. भले ही बैंक में ज्यादा ब्याज क्यों न मिल रहा है.

एडवांस किस्तें जमा करने पर मिलेगी छूट

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) में निवेश करने का एक फायदा और है जिससे ग्राहक और इस स्कीम में निवेश करने के लिए आकर्षित होते हैं. वैसे तो इस स्कीम में ग्राहक हर महीने निवेश कर सकते हैं.

होम लोन लेना पड़ सकता है महंगा, इस बैंक ने लागू किया ये खास नियम

लेकिन अगर कोई ग्राहक इस में एक साथ 6 महीने की किस्त जमा करना चाहता है तो इसमें ग्राहकों को हर 100 रुपए पर 10 रुपए की छूट मिलती है. अगर नहीं ग्राहक 1 साल की किस्त एक साथ जमा करता है तो उसे हर 100 रुपए पर 40 रुपए की छूट मिलती है.

नहीं लगती है ज्यादा पेनाल्टी

डाकघर (Post Office) की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) में निवेश करने वाले अगर किसी महीने में किस्त जमा करने से चूक जाते हैं तो उनको इसमें ज्यादा पेनाल्टी भी नहीं देनी पड़ती है, इसमें जबकि बैंकों और इंश्योरेंस कंपनियों में किस्तों के चूकने पर ज्यादा पेनाल्टी देनी होती है. जिससे ग्राहक सबसे ज्यादा पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करने का ही रुख करते है.

4 किस्त चूकने पर बंद हो जाती है आरडी

बता दें कि डाकघर की किस्तों के चूकने पर हर 100 रुपए पर 1 रुपए की पेनाल्टी देनी होती है. अगर कोई इसमें लगातार 4 किस्तें चूक जाती हैं तो आपकी आरडी में निवेश रोक दिया जाता है और ग्राहकों ने जितना पैसा जमा किया है केवल उसी पैसे पर ब्याज मिलेगा. यानि मैच्योरिटी के पूरा हो जाने के बाद ग्राहकों को जमा की हुई राशि ब्याज के साथ रिटर्न कर दी जाएगा.

Exit mobile version