Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नए साल में इन म्युचुअल फंड में करें निवेश, मिलेगा सबसे तगड़ा रिटर्न

Mutual Funds

Mutual Funds

अगर आप नए साल में किसी जगह निवेश करने की सोच रहे है, जहां आपको तगड़ा रिटर्न मिले. तो आप म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) को चुन सकते हैं. म्यूचुअल फंड को अक्सर निवेश का एक मुश्किल जरिया समझा जाता है. हालांकि, असल में इसमें निवेश करना आसान है. इसके अलावा इनमें कई फायदे भी मिलते हैं. इनमें पारदर्शिता, लिक्विडिटी के साथ अलग-अलग फायदे मौजूद हैं. साधारण शब्दों में, म्यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) निवेश का जरिया हैं, जिनमें अलग-अलग सिक्योरिटी जैसे इक्विटी, डेट इंस्ट्रूमेंट आदि होते हैं. आइए जानते हैं कि आने वाले साल में आप किन म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं. ये म्यूचुअल फंड्स क्रिसिल की रेटिंग्स के मुताबिक हैं.

SBI Contra Fund

इस म्यूचुअल फंड को क्रिसिल ने नंबर 1 पर रैंक किया है. इसमें निवेशकों को लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न मिलता है. फंड ने पिछले तीन सालों के दौरान निवेशकों को 31.85 फीसदी का सालाना रिटर्न दिया है. इतना रिटर्न बेहतरीन माना जाता है. ICICI बैंक, HDFC बैंक और एक्सिस बैंक SBI Contra फंड के टॉप होल्डिंग्स हैं, यह जोखिम वाला निवेश है, क्योंकि बड़ी राशि में फंड इक्विटी में लगा होता है.

Quant Small cap Fund

इस फंड को भी क्रिसिल ने नंबर 1 पर रखा है. इसमें स्मॉल कैप कंपनियों के पोर्टफोलियो में निवेश करके लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न मिलता है. इस फंड ने करीब 56 फीसदी का तीन साल का सालाना रिटर्न मिलता है, जो बहुत अच्छा है. इस बात का ध्यान रखें कि इस फंड के रिटर्न में बहुत उतार-चढ़ाव रह सकता है.

Franklin India Flexi Cap Fund

इस फंड को भी क्रिसिल ने नंवबर 1 रैंक दिया है. इसमें जोखिम थोड़ा कम है, क्योंकि फंड में कैपिटल के साथ रेगुलर डिविडेंड मिलता है. इस फंड ने पिछले तीन सालों में 21 फीसदी का सालाना रिटर्न दिया है. फंड की बड़ी होल्डिंग्स ICICI बैंक, HDFC बैंक, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल और इंफोसिस के शेयरों में है. निवेश का 66 फीसदी हिस्सा लार्ज कैप होल्डिंग्स में है.

PNB ने अपने ग्राहकों को दिया नए साल से पहले गिफ्ट, FD पर बढ़ाईं ब्याज दरें

SBI Large & Midcap Fund

यह लार्ज और मिडकैप फंड्स के मेल से बना है. यह भी ठीक विकल्प है. इस फंड को क्रिसिल ने इसकी कैटेगरी में नंबर 1 रैंक दिया है. फंड में डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो में निवेश करके लंबी अवधि में रिटर्न कमाने का मौका मिलता है. इसमें तीन साल में 22 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है. जबकि, पांच साल में 13.47 फीसदी सालाना पर रिटर्न उपलब्ध है.

Parag Parikh Tax Saver Fund

यह इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम है. यहां इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स डिडक्शन का फायदा भी मिलता है. फंड ने पिछले तीन सालों में 24 फीसदी का सालाना रिटर्न मिलता है. इसके शेयरों में एचडीएफसी., बजाज होल्डिंग्स, आईटीसी आदि शामिल हैं. इस फंड की इक्विटी होल्डिंग्स 84 फीसदी है. इसे भी क्रिसिल ने नंबर 1 पर रैंक किया है.

Exit mobile version