Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में करें निवेश, ये स्कीम आपको बनाएंगी लखपति

Post Office Senior Citizen Saving Scheme

Post Office Senior Citizen Saving Scheme

नई दिल्ली। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस (Post Office) की एक बेहद ही शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना का नाम पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Post Office RD Scheme) है। अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए किसी बेहतर और सुरक्षित निवेश के विकल्प की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आप निवेश शुरू कर सकते हैं।

देश में कई लोग पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Post Office RD Scheme) में निवेश करना पसंद करते हैं। ये एक सुरक्षित स्कीम है। इस योजना में निवेश करने के बाद आपको बाजार जोखिमों के खतरों का सामना नहीं करना पड़ेगा। वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश किए गए पैसों पर निवेशकों को सालाना 5.8 प्रतिशत का इंटरेस्ट रेट मिल रहा है। देश में कई लोग इस स्कीम में निवेश कर रहे हैं।

इसी कड़ी में आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Post Office RD Scheme) के बारे में विस्तार से –

अगर आप इस स्कीम में निवेश करके मैच्योरिटी के समय 16 लाख रुपये का फंड इकट्ठा करना चाहते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में हर महीने 10 हजार रुपये का निवेश पूरे 10 सालों तक करना है।

मौजूदा वक्त में पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में 5.8 प्रतिशत का इंटरेस्ट रेट मिल रहा है। ऐसे में दस सालों के बाद आप इस स्कीम में निवेश करके कुल 16 लाख 28 हजार रुपये का फंड इकट्ठा कर सकेंगे।

रिवर फ्रंट साइट का विकास देखकर अभिभूत हुए एके शर्मा, EO की थपथपाई पीठ

स स्कीम में निवेश करने से पहले आपको कुछ बातों के बारे में पता होना चाहिए। अगर आप इस स्कीम में निवेश करते समय किसी महीने किस्त नहीं जमा करते हैं। ऐसे में आपके ऊपर 1 प्रतिशत का जुर्माना लगेगा। वहीं अगर आप कुल 4 महीनों तक किस्त के पैसों को जमा नहीं करते हैं। इस स्थिति में आपके खाते को बंद कर दिया जाएगा।

इस स्कीम में निवेश करने के बाद आप मैच्योरिटी के समय मिलने वाले पैसों से अपने भविष्य से जुड़े जरूरी प्रयोजनों को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस फंड के जरिए अपने बच्चों की शादी या उनकी पढ़ाई लिखाई करा सकते हैं।

Exit mobile version