Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस स्कीम में करें एक बार निवेश, हर महीने मिलेगी पेंशन

LIC

LIC

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) हर उम्र के लोगों को लिए स्कीम चलाती है. सुरक्षित निवेश और उस रकम पर मिलने वाले बढ़िया रिटर्न ने LIC को लोगों को बीच पॉपुलर बनाया है. LIC की कई स्कीमें काफी चर्चित हैं. इनमें से एक है एलआईसी सरल पेंशन प्लान (LIC Saral Pension Plan). इस स्कीम में निवेश के बाद से ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. LIC की इस पॉलिसी को लेने के लिए आपको एकमुश्त रकम निवेश करनी होती है. इसके बाद आपको उम्र भर पेंशन मिलती रहेगी.

कौन खरीद सकता है पेंशन प्लान?

LIC सरल पेंशन प्लान को 40 साल की उम्र से लेकर 80 साल की उम्र वाले खरीद सकते हैं. इस स्कीम को आप अकेले या पति-पत्नी साथ मिलकर भी ले सकते हैं. पॉलिसीधारक इस पॉलिसी को शुरू होने की तारीख के छह महीने बाद कभी भी सरेंडर कर सकते हैं. वहीं अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नॉमिनी को निवेश की राशि वापस लौटा दी जाती है.

मिनिमम निवेश कितना?

एलआईसी सरल पेंशन प्लान में आप कम-से-कम 12,000 रुपये सालाना की Annuity खरीद सकते हैं. इस स्कीम में निवेश के लिए कोई भी अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है. कोई भी व्यक्ति इस प्लान के तहत एक बार प्रीमियम भरने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन पा सकता है. साथ ही इस पॉलिसी को खरीदने पर आपको लोन की सुविधा भी मिलेगी. सरल पेंशन योजना के तहत पॉलिसीधारक छह महीने के बाद लोन भी ले सकते हैं. सरल पेंशन स्कीम में जितनी आपको पेंशन मिलनी शुरू होती है, उतनी ही रकम आपको पूरी जिंदगी मिलती रहेगी.

रिटायरमेंट के बाद के लिए प्लान

एक तरह से देखें, तो ये स्कीम रिटायरमेंट के बाद की इनवेस्टमेंट प्लानिंग में फिट बैठती है. मान लीजिए कि कोई भी व्यक्ति हाल ही में रिटायर हुआ है. अगर वह रिटायरमेंट के दौरान मिले पीएफ फंड और ग्रेच्युटी से मिले पैसे को इसमें निवेश कर सकता है.

वह इस एकमुश्त निवेश से एन्युटी (Annuity) खरीद सकता है. LIC Calculator के हिसाब से अगर कोई भी 42 साल का व्यक्ति 30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है, तो उसे हर महीने 12,388 रुपये राशि पेंशन के रूप में मिलेगी. इस प्लान को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर विजिट कर सकते हैं.

Exit mobile version