Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

IRCTC ने पहला स्वदेशी क्रूज लाइनर किया लॉंच, ऐसे ले सकते है इसका आनंद

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ने आज यानी 18 सितंबर को भारत का पहला स्वदेशी क्रूज लाइनर लॉन्च कर रहा है। इसके लिए IRCTC ने कॉर्डेलिया क्रूज के साथ एक करार किया है।

कॉर्डेलिया क्रूज का संचालन वाटरवेज लीजर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड करती है। इस करार के तहत कॉर्डेलिया क्रूज भारत में पहले स्वदेशी लग्जरी क्रूज लाइन का प्रमोशन और मार्केटिंग करेगी।

IRCTC के इस क्रूज से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगी और कई नेशनल एवं इंटरनेशनल पर्यटन स्थलों की सैर की जा सकेगी. इसमें गोवा, दीव, कोच्चि, लक्षद्वीप और श्रीलंका शामिल हैं। क्रूज का आनंद लेने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctctourism.com पर जाकर बुकिंग करनी होगी।

जानिए कैसे करें बुक?

> सबसे पहले आप www.irctctourism.com पर विजिट करें।

> इसके बाद होम पेज पर ‘क्रूज’ पर क्लिक करें।

> Location, Date और Departure period सलेक्ट करें।

> सर्च पर क्लिक करते ही आपको किराया और यात्रा से संबंधित जानकारी मिल जाएगी।

> शेड्यूल देखने के लिए Itinerary Details पर क्लिक करें।

क्रूज में ये सुविधाएं उपलब्ध

क्रूज में रेस्टोरेंट, स्विमिंग पूल, बार, जिम, सिनेमा, थिएटर समेत तमाम सुविधाओं का लुत्फ उठा सकेंगे। साथ ही मेडिकल सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी. हालांकि, इस दौरान कोविड- 19 नियमों का खास ध्यान रखा जाएगा।

बता दें कि पहले फेज में यह क्रूज लाइनर अपने बेस स्टेशन मुंबई से रवाना होगा। साल 2022 से क्रूज का बेस स्टेशन चेन्नई में शिफ्ट कर दिया जाएगा। इसके बाद श्रीलंका के अलग-अलग इलाके जैसे कोलंबो, गाले, त्रिकोनमाली और जाफना के लिए टूरिस्ट रवाना हो सकेंगे।

Exit mobile version