Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

IRCTC जल्द शुरू करेगा “श्री रामायण यात्रा”

“श्री रामायण यात्रा”, आईआरसीटीसी द्वारा चलायी जाने वाली पर्यटक ट्रेनों का सर्वाधिक लोकप्रिय यात्रा कार्यक्रम है। आईआरसीटीसी ने कोविड महामारी की धीरे-धीरे सामान्य हो रही परिस्थतियों को देखते हुए “श्री रामायण यात्रा” को पुन: शुरु करने की योजना बनाई है।

इस योजना के तहत आधुनिक साज-सज्जा से परिपूर्ण “देखो अपना देश” डीलक्स एसी पर्यटक ट्रेन 7 नवम्बर को नई दिल्ली से चलने जा रही है। इस ट्रेन में एसी प्रथम और द्वितीय श्रेणी की सीटें हैं तथा कुल 156 यात्रियों के पर्यटन करने की व्यवस्था है। इस प्रस्तावित पर्यटक ट्रेन की सभी सीटें पर्यटकों द्वारा आरक्षित कराई जा चुकी हैं।

आईआरसीटीसी ने सोमवार को बताया कि पर्यटकों की लगातार आ रही मांग व हर आय वर्ग को ध्यान में रखते हुए बजट व टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह यात्रा प्रारम्भ की जाने की योजना है। श्री राम के जीवन से जुड़ी इस श्री रामायण यात्रा की सुविधा प्रदान करने के लिए आईआरसीटीसी द्वारा लोकप्रिय ‘भारत दर्शन’, ‘पिलग्रिम स्पेशल’ और ‘आस्था सर्किट’ ट्रेन है। इन ट्रेनों में स्लीपर, 3 एसी श्रेणी की सुविधा उपलब्ध हैं। स्लीपर श्रेणी के लिए 900 रुपये एवं थर्ड एसी श्रेणी के लिए 1500 रुपये प्रतिदिन किराया निर्धारित किया गया है। इन सभी पर्यटक ट्रेनों में यात्रियों को ट्रेन यात्रा के अतिरिक्त शाकाहारी भोजन, ठहरने की व्यवस्था, टूर गाइड एवं बसों द्वारा भ्रमण भी इस टूर के तहत आईआरसीटीसी चलाने जा रही है।

महंत नृत्य गोपाल दास के स्वास्थ्य की जानकारी लेने पहुंचे सीएम योगी पहुंचे मेंदाता

श्री रामायण यात्रा के अंतर्गत अयोध्या, नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर (नेपाल) श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी व रामेश्वरम आदि अति महत्वपूर्ण तीर्थ-स्थलों का दर्शन भी शामिल किया गया है। यह पर्यटक ट्रेन देश के विभिन्न भागों से चलाई जाएगी। नवम्बर माह में इन ट्रेनों का सञ्चालन मदुरै, पुणे, श्री गंगानगर व अहमदाबाद से प्रारम्भ होंगी।

विशेष पर्यटक ट्रेन “श्री रामायण यात्रा की योजना” आईआरसीटीसी द्वारा बनाई गई है। 16 से 27 नवम्बर प्रति व्यक्ति किराया 11,340 रुपये है। 25 नवम्बर से 11 दिसम्बर प्रति व्यक्ति किराया 16,065 रुपये है। 27 नवम्बर से 4 दिसम्बर प्रति व्यक्ति किराया 7,560 रुपये है।

इन ट्रेनों में कोविड-19 के बाद सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने के लिए, 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के मेहमानों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अनिवार्य है। इसके अलावा, आईआरसीटीसी सभी पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइजर रखने के लिए एक सुरक्षा किट भी प्रदान करेगा।

“श्री रामायण यात्रा” की अधिक जानकारी के लिए आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट: https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं, जहां टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है।

Exit mobile version