Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

क्‍या बैली फैट कम करने में मददगार है पेट की मालिश ?

abdomen massage

abdomen massage

लगातार व्‍यायाम और डाइट के बाद भी अगर आप अपने लटके हुए पेट से परेशान हैं तो जरूर आप कुछ ऐसा ढूंढ रहीं होंगी, जिससे लव हेंडल्‍स से निजात पाई जा सके। हम समझ सकते हैं, साड़ी पहननी हो या जींस, लव हैंडल्‍स सबसे ज्‍यादा भद्दे लगते हैं। तो एक बार अपने पेट के इस हिस्‍से की मालिश करके देखें। हां जी, बिल्‍कुल हैरान न हों, यह फॉर्मूला काम करता है। यकीन न हो, तो इसके बारे में और विस्‍तार से जानें।

मालिश असल में प्राकृतिक चिकित्‍सा का एक हिस्‍सा है। जिसे कई प्राचीन चिकित्‍सा पद्धतियों में शामिल किया गया है। भारत में अमूमन प्रसव के बाद नई मां के शरीर की मालिश की जाती है, जिससे वह खुद को ज्‍यादा सेहतमंद महसूस कर सकें।

प्रशिक्षित दाई एक विशेष पद्धति से जच्‍चा या नई मां की पेट की मालिश करती है, जिससे वह पाचन संबंधी समस्‍याओं और पेट के आकार में आए बदलाव को ठीक कर सके।

अमेरिकन मसाज थेरेपी एसोसिएशन (AMTA) के अनुसार, मालिश यानी मसाज थेरेपी आपके शारीरिक, मानसिक और समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के सुधार में मददगार साबित होती है।

बढ़ा हुआ पेट या लटका हुआ पेट असल में तीन वजहों से होता है। पहला जब आप पाचन संबंधी समस्‍याओं का सामना कर रहीं हों, दूसरा जब पेट पर बहुत ज्‍यादा फैट जमा हो गया हो और तीसरा, जब वर्कआउट के बाद आपका फैट कम हुआ हो और पेट की स्किन लटक गई हो।

Exit mobile version