Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भारतीय राजनेता को मारना चाहता था IS का सुसाइड बॉम्बर, रूस ने किया अरेस्ट

IS suicide bomber

IS suicide bomber

नई दिल्ली। रूस में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के आत्मघाती हमलावर (IS suicide bomber ) को पकड़ा गया है। उसने भारत में सत्ताधारी दल यानी बीजेपी के किसी बड़े नेता को सुसाइड अटैक में मारने की योजना बनाई थी। रूस की सरकारी एजेंसी फेडरेल सिक्योरिटी सर्विस ने उसे पकड़ने की जानकारी सोमवार को दी।

रूसी सिक्योरिटी एजेंसी ने आंतकी संगठन इस्लामिक स्टेट से जुड़े हुए एक आतंकी की पहचान की। उसके बाद एफएसबी ने उसे हिरासत में ले लिया है। फेडरल सिक्योरिटी सर्विस ने मध्य एशियाई देश के एक मूल निवासी के रूप में उसकी पहचान की है।

बताया जा रहा है कि उसने भारत में सत्ताधारी दल यानी बीजेपी के किसी नेता पर हमला करने की योजना बनाई थी। सिक्योरिटी सर्विस द्वारा एक बयान में इसके बारे में बताया गया है।

तुर्की में ली थी आतंक की ट्रेनिंग

एजेंसी के मुताबिक, आरोपी ने अप्रैल से जून तक तुर्की में आतंक की ट्रेनिंग ली थी। उसे आईएस के एक नेता ने आत्मघाती हमलावर के तौर पर भर्ती किया गया था। वहां उसे सुसाइड अटैक की ट्रेनिंग दी गई थी। वह टेलीग्राम के जरिए आईएस से जुड़ा था। इसके बाद आतंकी ने आईएसआईएस के प्रति निष्ठा की शपथ ली।

एयरफोर्स में अफसर बनने का है ख्वाब, यहां जानें कैसे होंगे शामिल

रूस की सरकारी एजेंसी के मुताबिक, आतंकी संगठन ने उसे जरूरी कागजातों के साथ रूस भेजा और उसके बाद यहां से भारत भेजने की व्यवस्था की थी, जहां उसे सत्ताधारी दल के किसी बड़े नेता के ऊपर हमला करने का काम दिया गया था। हालांकि आतंकी ने किस भारतीय नेता को उड़ाने की साजिश रची थी, इसको लेकर कोई खुलासा नहीं हो सका है।

Exit mobile version