Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

क्या इस साल दिल्ली में छूटने वाली है “सिंदूर से खेलने” कि परंपरा?

playing with vermilion सिंदूर से खेलने

सिंदूर से खेलने

जीने के तरीकों के साथ, महामारी के कारण हमारे त्योहारों को मनाने के तरीके भी बदल गए हैं। जैसे-जैसे दुर्गा पूजा नज़दीक आती है, वैसे-वैसे सिंदुर खेले की सदियों पुरानी परंपरा में रहस्योद्घाटन नहीं किया जा सकता है। दुर्गा पूजा पंडाल समूहों में सिंदूर की खीर का आयोजन करने की योजना नहीं बना रहे हैं। लेकिन, जहां एक त्योहार है, वहां एक रास्ता है। और दिल्ली-एनसीआर में महिलाओं ने पहले से ही अपने घरों के आराम से इस परंपरा को मनाने की योजना बनाई है।

बोतल में दूध बनता देख खुशी से झूम रहे हैं बंदर के बच्चे, देखें viral video

सिंदूर की खीर मनाने की प्रासंगिकता एक समुदाय से दूसरे समुदाय में भिन्न होती है। दिल्ली की एक कलाकार, शम्पा सिरकार दास कहती हैं, “इस परंपरा की उत्पत्ति दुर्गा पूजा में हुई थी, जो कि जमींदारों द्वारा, गृहणियों के बीच बोनहोमि को आयोजित करने के लिए आयोजित की गई थी। लाल सिंदूर का रंग नारीत्व या शक्ति का प्रतीक है। जो एक महिला के पास है और विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हुए अपने परिवार और समाज को ढालने के लिए उपयोग करती है।”

करीना कपूर ने अपनी बेस्ट फ्रेंड को विश करने के लिए अपनी गर्ल स्क्वॉड के साथ तस्वीर की शेयर

उत्सव समारोह में शामिल होने की अपनी योजनाओं के बारे में बात करते हुए, दास कहती हैं, “इस साल महामारी ने हमें कोई विकल्प नहीं दिया है क्योंकि पूजा उत्सव समितियों में से अधिकांश में देवी के प्रतीक कलश की पूजा करने का फैसला किया है। उनमें से बिना किसी सामान्य उत्सव के छोटी मूर्तियों के साथ पूजा की जाएगी। लाल और सफेद रंग की साड़ी पहनने और थाली, फूल, मिठाई और सिंदूर लेने की खुशी और तैयारी इस साल ऑनलाइन हो जाएगी। दशमी के दिन माँ दुर्गा को अंतिम अलविदा और देवी के चरणों और माथे पर सिंदूर लगाने की रस्म निभाई जाती है, जिसके बाद सिंदूर खेलने या एक-दूसरे के साथ सिन्दूर लगाने की पूरी खुशी होती है।

Exit mobile version