Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ISIS से जुड़े कट्टरपंथी को NIA ने काशी से किया गिरफ्तार

NIA

NIA

वाराणसी। NIA ने बुधवार को वाराणसी से आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) से जुड़े कट्टरपंथी बासित कलाम सिद्दीकी  को गिरफ्तार किया है। एनआईए ने यह कार्रवाई आईएस के वॉइस ऑफ हिंद मॉड्यूल केस में की है। एनआईए की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, बनारस से गिरफ्तार बासित कलाम सिद्दीकी के इरादे बेहद खतरनाक थे।

उसके कब्जे से आईईडी और विस्फोटक पदार्थों के निर्माण से संबंधित हस्तलिखित नोट, मोबाइल फोन, लैपटॉप, पेन-ड्राइव आदि जैसे आपत्तिजनक लेख बरामद हुए। एनआईए की टीम बरामद दस्तावेज व अन्य सबूतों के आधार पर कड़ियां जोड़ते हुए उसके बाकी साथियों की पहचान में जुट गई है।

 ‘ब्लैक पाउडर’ बनाने की कोशिश कर रहा था

एजेंसी के मुताबिक, वाराणसी के मकबूल आलम रोड निवासी 24 साल का बासित कलाम सिद्दीकी हिंसक हमले  के लिए समुदाय विशेष के युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के लिए भर्ती कराता था। वह सक्रिय रूप से विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से आईएसआईएस प्रचार सामग्री का प्रसार कर रहा था

जम्मू-कश्मीर पुलिस भर्ती घोटाले में सीबीआई ने BSF कमांडेंट को किया गिरफ्तार

बासित कलाम सिद्दीकी अफगानिस्तान में स्थित आईएसआईएस संचालकों के निर्देश पर एक विस्फोटक ‘ब्लैक पाउडर’ बनाने की कोशिश कर रहा था। इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेस (आईईडी) के निर्माण के लिए इस्तेमाल होने वाले अन्य घातक रासायनिक पदार्थों के उपयोग के बारे में जानकारी जुटा रहा था।

बना रखे हैं कई टेलीग्राम ग्रुप

उसने टेलीग्राम पर कई ग्रुप बना रखे थे। इनके माध्यम से वह महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और नागरिक आबादी के खिलाफ आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए विस्फोटक बनाने का प्रशिक्षण भी दे रहा था। एनआईए की टीम बासित कलाम सिद्दीकी से पूछताछ कर रही है।
Exit mobile version