Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ISIS का सरगना अबू हसन ढेर, आतंकी संगठन ने की पुष्टि

Abu Hassan

ISIS leader Abu Hassan killed

नई दिल्ली। ISIS का चीफ अबू हसन अल हाशिमी (Abu Hassan) मारा गया है। आतंकी संगठन ने उसकी मौत की पुष्टि कर दी है। जारी बयान में कहा गया है कि दुश्मनों से लड़ने के दौरान अब्बू हसन मारा गया है। लेकिन किसने हमला किया, कब उसे मौत के घाट उतारा गया, इसे लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि संगठन ने अपने नए चीफ के नाम का ऐलान भी कर दिया है।

एक ऑडियो मैसेज जारी कर ISIS के नए सरगना का नाम  Abu al-Hussein al-Husseini al-Qurashi बताया गया है। ग्रुप को 2014 में इराक और उसके दो साल बाद सीरिया में पीछे हटना पड़ा था। सुन्नी मुस्लिम चरमपंथी ग्रुप के स्लीपर सेल अभी भी दोनों देशों में हमले करते हैं और दुनिया में कहीं और भी हमलों का दावा करते हैं।

आईएस के पिछले नेता, अबू इब्राहिम अल-कुरैशी, इस साल की शुरुआत में उत्तरी सीरिया के इदलिब प्रांत में अमेरिकी स्ट्राइक में मारा गया था। जबकि उसका पूर्ववर्ती अबू बक्र अल-बगदादी भी अक्टूबर 2019 में इदलिब में मारा गया था।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मीडिया से कहा था कि अमेरिकी सेना ने एक विशेष अभियान में आईएसआईएस के सरगना अल कुरैशी को मार गिराया है। हालांकि आतंकी संगठन ने कभी इसकी पुष्टि नहीं की थी। अबू इब्राहिम ने आईएस के पूर्व प्रमुख बगदादी की मौत के बाद 31 अक्तूबर 2019 को आईएस की कमान संभाली थी

अब नए चीफ का ऐलान तो कर दिया गया है, लेकिन कब तक वो जिंदा रहेगा, इसकी कोई गारंटी नहीं क्योंकि सुरक्षा एंजेसियां इस समय ISIS की गतिविधियों पर अपनी नजरें गड़ाए हुए हैं। इसी वजह से इस साल के शुरुआत में अमेरिका हमले में ISIS का पुराना सरगना Abu Ibrahim al-Qurashi भी मारा गया था। उसके बाद ही अबू हसन अल हाशिमी ने ये पद संभाला था, लेकिन अब रिपोर्ट है कि एक युद्ध में उसने भी अपनी जान गंवा दी है।

Exit mobile version