लखनऊ: जश्न-ए-आजादी के कार्यक्रम 13 अगस्त से होंगे शुरू

स्वतंत्रता दिवस
Please Share This News To Other Peoples....

लखनऊ । स्वतंत्रता दिवस की 72 वीं वर्षगांठ पर जश्न-ए-आजादी समिति इस वर्ष भी जश्न-ए-आजादी समारोह मनाएगी। राष्ट्रभक्ति और देश प्रेम से प्रेरित कार्यक्रमों का आयोजन 13 से 15 अगस्त तक राजधानी लखनऊ के अलग-अलग स्थानों पर किया जायेगा।

हमारे राष्ट्रीय पर्व मात्र एक अवकाश बनकर रह गए हैं

यह जानकारी समिति की अध्यक्ष सुश्री निगहत खान ने एक पत्रकार वार्ता में दी। समिति के महामंत्री मुरलीधर आहूजा ने बताया कि आजकल हमारे राष्ट्रीय पर्व मात्र एक अवकाश बनकर रह गए हैं,जबकि इस राष्ट्रीय त्योहार को बड़े ही जोर-शोर से मनाना चाहिए। इसी भावना के साथ समिति ने तीन दिनों तक लगातार ‘स्वतन्त्रता दिवस’ का उत्सव मनाने का आह्वान किया है।

‘नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर’ का होगा आयोजन   

आहूजा ने बताया कि इस उत्सव के तहत 13 अगस्त, सोमवार को प्रातः 10 बजे से ‘स्वैच्छिक रक्तदान शिविर’ दशमेश मेडिकल चैरिटेबल हास्पिटल, आलमबाग गुरुद्वारा में लगाया जाएगा,जबकि दशमेश पब्लिक स्कूल, आलमबाग गुरुद्वारा में स्कूली छात्रों व क्षेत्रीय नागरिकों के लिए ‘नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर’ भी आयोजित किया जायेगा।

1090 चौराहा कार्यक्रम कि किया जाएगा प्रस्तुत 

जश्न-ए-आजादी समिति के सदस्य पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ ने बताया कि आजादी की पूर्व संध्या पर 14 अगस्त को सायं सात बजे से 1090 चौराहा, गोमती नगर पर कवि सम्मेलन, गजल, आर्केस्ट्रा प्रोग्राम व विभिन्न संगठनों द्वारा देशभक्ति गीतों का कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।

इसके उपरान्त स्वतंत्रता दिवस की 72 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 72 किलो का महालड्डू मध्य रात्रि 12 बजे बैंड-बाजों के साथ वितरित करके जोर-शोर से आजादी का जश्न मनाया जाएगा।

15 अगस्त को निकली जाएगी ऐतिहासिक स्कूटर-बाइक रैली  

15 अगस्त, बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के दिन प्रातः 11 बजे से एक ऐतिहासिक स्कूटर-बाइक रैली निकाली जाएगी जो अपरान्हः एक बजे हजरतगंज पुरानी कोतवाली के सामने पहुंचकरझंडारोहण किया जाएगा। इस अवसर पर शान्ति के प्रतीक 11 कबूतरों को उड़ाया जाएगा। कार्यक्रमों के समापन के उपरान्त 16 अगस्त को एक विशेष दल लखनऊ के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर कागज व प्लास्टिक के झंडों को एकत्रित करेगा और उन्हें सम्मान के साथ यथा स्थान पर रखा जाएगा।

इस अवसर पर अल्प संख्यक आयोग के सदस्य परमिन्दर सिंह, मौलाना खालिद रशीद, उप्र जिला मान्यता प्राप्त पत्रकार ऐसोसिएशन के महामंत्री अब्दुल वहीद व सचिव जुबेर अहमद, कवि सर्वेश अस्थाना, पत्रकार सुशील दुबे, फादर पॉल रोड्रिग्स, कांग्रेस नेता सिराज मेंहदी, सरदार निर्मल सिंह आदि उपस्थित थे।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *