Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इटावा में मिला दुर्लभ प्रजाति का कछुआ, जावड़ेकर ने जताई खुशी

tortoise

tortoise

इटावा। उत्तर प्रदेश में इटावा पुलिस और वन विभाग की टीम द्वारा पांच तस्करों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से दुर्लभ प्रजाति के 2583 कछुओं को बरामद किए जाने पर केंद्रीय केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने खुशी जताई है।
सूत्रों के अनुसार पुलिस और वन विभाग की संयुक्त कार्रवाई में दुर्लभ प्रजाति के इतनी बड़ी संख्या में कछुओं की बरामदगी पर केंद्रीय मंत्री श्री जावड़ेकर की ओर से की जा रही तारीफ के बाद इटावा पुलिस के साथ-साथ में वन विभाग और पर्यावरण संस्था सोसायटी फार कंजर्वेशन आफ नेचर के प्रतिनिधि भी खुश नजर आ रहे हैं।

महादेव की नगरी पंहुचे पीएम मोदी, गंगा में करेंगे सबसे पहला दीपदान

सोसायटी फार कंजरवेशन आफ नेचर के महासचिव डा.राजीव चौहान का कहना है कि वैसे तो उनको संगठन पर्यावरणीय लिहाज से की जाने वाली कार्यवाहियो पर बडे स्तर पर तारीफ की जाती है तो फिर मनोबल बहुत ही अधिक बढता है । पुलिस और वन विभाग की इस कार्रवाई पर केन्द्र वनमंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फेसबुक पर अपने आफिशियल अकाउंट से इटावा पुलिस के इस कार्रवाही को तारीफे काबिल बताते हुए लिखा है कि इटावा पुलिस ने कछुआ तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए बहुत ही अच्छी पहल की है। प्रकाश जावड़ेकर ने इटावा पुलिस की इस कार्रवाई को ग्रेटजाब लिख कर संबोधित किया है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने बताया कि 27 नंबवर को इटावा जिला पुलिस और वन विभाग के सयुक्त अभियान मे कछुओ की तस्करी करने वाले पांच तस्करो को गिरफतार कर उनके कब्जे से 2583 दुर्लभ प्रजाति के कछुए बरामद किये गये थे जबकि दो कछुओं की मौत हो गई थी। बरामद कछुओ का अंतर्राष्ट्रीय बाजार मे एक करोड़ से अधिक कीमत आंकी गई । सैफई पुलिस को यह सफलता उस समय लगी जब दुमीला बार्डर पर सघन चेकिंग चल रही थी। पकडे गये कछुओ को तस्कर कोलाकाता ले जाना चाहते थे । बरामद हुए कछुए सुंदरी सेडयूल 1 इंडियन सोफट सेल टर्रटल कटहवा प्रजाति के है । ऐसा माना जाता है कि इन कुछओ के सेवन से शारीरिक क्षमता इजाफा होता है इसलिए शिकार होता है।

वाराणसी : यह सरकार गंगा के जल जैसी पवित्र नियत से काम कर रही है

गौरतलब है कि इटावा और आसपास का इलाका एक लंबे समय से कछुओं की तस्करी के लिहाज से बेहद संवेदनशील बना रहा है। इटावा पुलिस की कछुआ तस्करों के खिलाफ की जाने वाली कार्यवाहिया पर्यावरणीय दृष्टिकोण से तो महत्वपूर्ण है ही है साथ ही पुलिस जनो का मनोबल बढ़ाने के लिए भी अति महत्वपूर्ण समझी जा सकती है।

केंद्रीय वन मंत्री की तारीफ के बाद इटावा के जिला प्रभागीय वन अधिकारी राजेश वर्मा भी बेहद खुश नजर आ रहे है । उनका कहना है कि विभागीय स्तर पर कार्यवाहियाॅ का दौर तो हमेशा ही चलता रहता है लेकिन जब कभी प्रंशसा मिलती तो फिर मनोबल जरूर बढता है । इटावा पुलिस की केंद्रीय वन मंत्री प्रकाश जावडेकर की प्रंशसा के बाद बेहद गदगद दिख रहे है उन्होने केंद्रीय वन मंत्री के पोस्ट वाला संदेश पुलिस के सभी ग्रुप मे जारी किया हुआ है ताकि हर किसी को इस बात की जानकारी मिल सके कि इटावा पुलिस की तारीफ किस स्तर पर की जा रही है ।

Exit mobile version