Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

JEE Advanced : 41,862 उम्मीदवार हुए सफलता, मृदुल अग्रवाल ने किया टॉप

नई दिल्ली। जेईई एडवांस्ड 2021 के रिजल्ट की घोषणा कर दी गई है। इस बार आईआईटी जेईई एडवांस्ड 2021 टॉपर मृदुल अग्रवाल बने हैं। जयपुर के मृदुल अग्रवाल ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा जेईई-एडवांस्ड 2021 में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल किया है, बल्कि एक इतिहास भी बनाया है। उन्होंने बीते 10 साल में जेईई एडवांस्ड परीक्षा में सबसे ज्यादा स्कोर हासिल किये हैं।

J&K: पुंछ में सेना और आतंकियों में मुठभेड़, JCO समेत 2 सैन्यकर्मी शहीद

परीक्षा के नतीजे शुक्रवार को घोषित किए गए। अग्रवाल को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE)- एडवांस्ड में 360 में से 348 अंक मिले। प्रतिशत में ये 96.66 फीसदी है। ये स्कोर 2011 से अब तक का हाईएस्ट है।

इस साल जेईई-एडवांस्ड में 41,862 उम्मीदवारों को सफलता मिली है जिनमें से 6,452 लड़कियां हैं। महिला उम्मीदवारों में से दिल्ली मंडल से काव्या चोपड़ा ने पहला स्थान हासिल किया है। चोपड़ा को 360 में से 286 अंक मिले हैं।

जानकारी के मुताबिक, इस साल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने परीक्षा कराई थी। ये प्रतिष्ठित आईआईटी में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा है। देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली जेईई-मेन्स परीक्षा को जेईई-एडवांस्ड के लिए योग्यता परीक्षा माना जाता है।

Exit mobile version