Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जेईई एडवांस के प्रश्न पत्र किए गए अपलोड

Jee Advance

जेईई एडवासं

नई दिल्ली| इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली  (IIT-D) ने 27 सितंबर को हुए JEE Advanced 2020 के प्रश्न पत्र आज अपलोड कर दिए हैं। फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स सभी विषयों के क्वेशन पेपर आधिकारिक वेबसाइट  jeeadv.ac.in पर अपलोड कर दिए हैं। उम्मीदवार पेपर-1 और पेपर -2 के सभी प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आईआईटी दिल्ली के आधिकारिक बयान के अनुसार 96 फीसदी रजिस्टर्ड उम्मीदवार 27 सितंबर को जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल हुए।

पश्चिम रेलवे ने रेल क्रॉसिंग को रोकने के लिए ‘Yamraj’ अभियान को पुनः शुरू किया

आपको बता दें कि  जेईई मेन परीक्षा के टॉप 2.45 लाख अभ्यर्थी जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होते हैं लेकिन इस बार सिर्फ 1.60 लाख (64 फीसदी) छात्रों ने ही जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था।

छात्रों ने कहा कि ओवर ऑल पेपर को देखा जाए तो यह मध्यम से कठिन स्तर का था। लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में यह कुछ आसान रहा। कुछ छात्रों ने कहा कैमिस्ट्री के प्रश्न आसान से मध्यम लेवल के थे। फिजिक्स भी ठीक-ठाक रही लेकिन मैथ्स का पोर्शन काफी कठिन आया। मैथ्स में कैल्कुलस से 5-6 प्रश्न थे।

सर्व शिक्षा अभियान टीईटी क्वालीफाई शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित

फिजिक्स में लगभग सभी प्रश्न 11वीं और 12वीं क्लास से पूछे गए हैं। वहीं कुछ छात्रों यह भी कहा कि फिजिक्स काफी लेन्दी थी। कुछ चैप्टर्स जैसे रोटेशन, वर्क पॉवर एनर्जी, मैग्नेटिज्म आदि से काफी ज्यादा पश्न पूछे गए थे। निरंतरता और भिन्नता (Continuity & Differentiability), व्युत्पन्न का अनुप्रयोग (Application of Derivative) से भी प्रश्न पूछे गए थे। दो प्रश्न 3 डी जियोमेट्री से थे।

Exit mobile version