Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गोवा के बीचों पर जेलीफिश का आतंक, दो दिन में 90 लोग बने शिकार

Jellyfish panic in the beach of Goa

Jellyfish panic in the beach of Goa

गोवा अपने समंदर के किनारों की खूबसूरती के लिए फेमस है। यहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं, लेकिन अब यहां पर मस्ती भारी पड़ सकती है। गोवा के बीचों पर जहरीली जेलीफिश का आतंक बढ़ गया है। बीते कुछ दिनों में 90 लोगों को जेलीफिश ने डंक मारा है। जेलीफिश के संपर्क में आने वाले इन लोगों को उपचार की आवश्यकता पड़ी है। इन जहरीली मछलियों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रही हैं।

दरअसल, पिछले दो दिन में गोवा के बागा-कैलंग्यूट बीच पर जेलीफिश का शिकार होने के 55 से अधिक मामले सामने आए, जबकि कैंडोलिम बीच पर इस जहरीली मछली ने 10 लोग को डंक मारा। वहीं दक्षिण गोवा में भी 25 से अधिक मामले सामने आए, जिसमें जहरीली जेलीफिश का शिकार हुए लोगों को प्राथमिक उपचार की आवश्यकता पड़ी।

सगे ताऊ-चाचा, बुआ और मामा-मौसी के बच्चों के बीच शादी गैरकानूनी : उच्च न्यायालय

जेलीफिश के संपर्क में आने पर शरीर में दर्द होता है और ये जिस बॉडी पार्ट के टच में आती हैं वो सुन्न हो जाता है। इसके अलावा कई केस में इनके टच की वजह से बहरेपन की भी शिकायत मिली है।

जानकारी के मुताबिक, बागा बीच पर हुई इस घटना के बाद मौके पर तत्काल एंबुलेंस को बुलाया गया। ऑक्सीजन लगाने के बाद इस व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाया गया। वहीं हाल ही में एक घटना में जेलीफिश द्वारा डंक मारे जाने के बाद एक व्यक्ति के सीने में दर्द हुआ और उसे सांस लेने में ​कठिनाई हुई।

खाली पेट मॉर्निंग टी पीने से शरीर को होते हैं ये सारे नुकसान

जेलिफिश दो प्रकार की होती हैं. सामान्य और जहरीली। ज्यादातर जेलीफिश लोगों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है, उनके संपर्क में आने से मामूली जलन होती है, लेकिन बहुत ही कम मामलों में जेलीफिश के संपर्क में आने से लोगों को नुकसान पहुंचता है।

हालांकि कहा ये जा रहा है कि जेलीफिश के डंक मारे जाने की घटनाएं बहुत कम होती हैं, लेकिन हाल में ये घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। बता दें कि लॉकडाउन के बाद गोवा बीच को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है।

Exit mobile version