Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ज्वैलर्स ने बनाई अयोध्या के श्रीराम मंदिर की चांदी की प्रतिकृति

Shriram temple

Jewelers made silver replica of Shriram temple

सूरत/अहमदाबाद। अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण का कार्य जोर-शोर से जारी है। दूसरी ओर सूरत के एक ज्वैलर्स ने अयोध्या के श्रीराम मंदिर (Shriram Temple) के डिजाइन के अनुरूप चांदी की प्रतिकृति बनाई है। चांदी से बने श्रीराम मंदिर का वजन 600 ग्राम से लेकर 3.5 किलो है जिसकी कीमत 70 हजार रुपये से लेकर 5.45 लाख रुपये तक है।

सूरत के एक ज्वैलर्स ने अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम मंदिर (Shriram Temple) की प्रतिकृति चांदी से बनाने का निर्णय किया था। इसके लिए उसने पहले लकड़ी का इस्तेमाल कर श्रीराम मंदिर की प्रतिकृति तैयार की, सही डिजाइन बन जाने के बाद उन्होंने चांदी का मंदिर बनाया। नक्काशी और डिजाइन के लिए बाहर के कारीगरों की मदद ली।

सूरत के डी. खुशालदास ज्वैलर्स के दीप चौकसी ने बताया कि राम मंदिर के निर्माण के लिए लोगों ने बड़ी मात्रा में चांदी का दान किया था। इससे उन्हें आइडिया आया कि चांदी के इस्तेमाल से अयोध्या के श्रीराम मंदिर की प्रतिकृति भी लोगों को पसंद आएगी। इस सोच को लेकर उन्होंने लोगों की आस्था के अनुरूप भगवान श्रीराम का चांदी का मंदिर बनाया जो अयोध्या में निर्माणाधीन श्रीराम मंदिर की प्रतिकृति है।

ऊर्ज मंत्री के गृह जनपद के मुख्य अभियंता सस्पेंड, 72 पदाधिकारी भी हुए निलंबित

हालांकि शुरुआत में उन्हें काफी दिक्कत आई, इसके लिए उन्होंने पहले लकड़ी का इस्तेमाल कर श्रीराम मंदिर के डिजाइन के अनुरूप प्रतिकृति बनाई। जब डिजाइन हुबहू अयोध्या के निर्माणाधीन श्रीराम मंदिर के जैसा हो गया तो उन्होंने इसे चांदी में बनाया। मंदिर के अंदर के स्तंभ को बनाने में खास सावधानी बरती गई, वहीं कई विशेषज्ञ कलाकारों ने इसमें योगदान दिया।

Exit mobile version