Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जियो भारत में 5 जी सर्विस शुरू करेगा, गूगल ने जियो में 33,737 करोड़ रुपये का किया निवेश

जियो भारत में 5 जी सर्विस शुरू करेगा

जियो भारत में 5 जी सर्विस शुरू करेगा

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के 43वें एजीएम में अंबानी ने 5G को लेकर बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि जियो भारत में 5 जी सर्विस शुरू करेगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि आधुनिक मानव इतिहास में कोरोना संकट सबसे विघटनकारी घटना है। हालांकि, मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत और दुनिया तेजी से प्रगति करेंगे, अधिक समृद्धि और विकास की एक नई गुणवत्ता COVID संकट के बाद हासिल करेंगे।

मुकेश अंबानी ने निवेशकों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि गूगल जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 फीसदी हिस्सा 33737 करोड़ रुपये में खरीदेगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जियो डिजिटल लाइफ लाइन होगी। मोबाइल ब्राडबैंक, जियो फाइबर, जियो इंटरप्राइज, ब्रॉडबैंड फार स्माल इंटरप्राइज के जरिए यह संभव होगा।

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम पहली बार ऑनलाइन हो रही है। कंपनी के शेयर में जोरदार उछाल देखा जा रहा है। रिलायंस कोरोना संकट काल में भी अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म में दुनिया के दिग्गज निवेशकों की तरफ से भारी निवेश जुटाने में सफल रही है। आइए जानते हैं एजीएम की खास बातें।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की वर्चुअल एजीएम शुरू , एक लाख शेयर धारक होंगे शामिल

मुकेश अंबनी ने बाताया कि रिलायंस देश की सबसे ज्यादा जीएसटी और वैट देने वाली कंपनी भी है। यह रकम में करीब 69,372 करोड़ रुपये है। पिछली बार रिलायंस ने आठ हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के इनकम टैक्स का भुगतान किया है।

अंबानी ने कहा कि 150 अरब डॉलर की बाजार पूंजीकरण वाली रिलायंस भारत की पहली कंपनी बनी है। इसके साथ ही यह देश में 1,00,000 करोड़ के एब्टिडा को पार करने वाली भी पहली कंपनी है। कंज्यूमर बिजनेस में कंपनी का एब्टिडा ग्रोथ 49 फीसदी रही है।

रिलायंस के चेयरमन मुकेश अंबानी ने कहा कि लॉन्च के कुछ दिनों बात दी ही जियोमीट 5 मिलियन लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। यह भारत का पहला क्लाउड बेस्ड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप है।

रिलायंस का बाजार पूंजीकरण देश में अन्य कंपनियों के मुकाबले सबसे ज्यादा यानी 12.96 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। मौजूदा समय में रिलायंस का शेयर 2.88 फीसदी यानी 55.20 अंकों के उछाल के साथ 1972.20 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। आज इसकी शुरुआत 1937.95 के स्तर पर हुई थी और पिछले कारोबारी दिन यह 1917 के स्तर पर बंद हुआ था।

इस बैठक को लाइव कंपनी की आधिकारिक साइट, फेसबुक पेज, ट्विटर और यूट्यूब चैनल पर देखा जा सकता है। इसके अलावा कंपनी ने लोगों के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट को भी पेश किया है। लोगों को सिर्फ +917977111111 को अपने मोबाइल में सेव करके ‘Hi’ लिखकर सेंड करना होगा। इसके बाद बैठक से जुड़ी अहम जानकारी व्हाट्सएप पर मिल जाएगी। यह चैटबॉट 24 घंटे काम करता है।

रिलायंस की 43वीं AGM शुरू, गूगल ने किया जियो में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश

22 अप्रैल से 12 जुलाई 2020 तक कुल 25.24 फीसदी की हिस्सेदारी बेचकर कंपनी को 1,18,318.45 करोड़ रुपये का निवेश मिला है। इसके अतिरिक्त कंपनी ने राइट्स इश्यू जारी कर 53,124 करोड़ रुपये भी जुटाए हैं। अलग-अलग प्लेटफॉर्म के जरिए रिलायंस के एक लाख से अधिक शेयरधारक इस बैठक में शामिल हुए।

Exit mobile version