Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली हैं नौकरियां, 10वीं पास ऐसे करें अप्लाई

Radiographer

Radiographer

10वीं पास कर सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. गृह मंत्रालय के तहत इंटेलिजेंस ब्यूरो ( Intelligence Bureau) ने सुरक्षा सहायक/कार्यकारी (SA/EXE) और मल्टी-टास्किंग स्टाफ/जनरल (MTS/GEN) के रिक्त पदों पर भर्तियां निकाली हैं. अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in or ncs.gov.in पर जारी अधिसूचना को चेक कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 28 जनवरी 2023 से शुरू होगी.

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 1675 रिक्त पदों को भरा जाएगा. अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले जारी नोटिफिकेशन को जरूर पढे़ं. अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि केवल नियमानुसार किया गया आवेदन की मान्यता होगा.

शैक्षणिक योग्यता व आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं परीक्षा पास होना अनिवार्य है. आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं सुरक्षा सहायक पदों के लिए आवेदक की उम्र 27 वर्ष के अधिक नहीं होनी चाहिए. अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थी को 5 वर्ष की छूट दी गई है.

आवेदन फीस

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को 50 रुपए आवेदन शुल्क और 450 का भर्ती प्रसंस्करण शुल्क देना होगा. इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं.

चयन प्रक्रिया

आवेदकों का चयन तीन चरणों में किया जाएगा. टियर -1 परीक्षा, टीयर -2 परीक्षा और इंटरव्यू. टियर 1 में सफल अभ्यर्थी टियर 2 परीक्षा के लिए योग्य होंगे. वहीं टियर 2 में सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. अंतिम चयन इंटरव्यू में प्राप्त नंबरों के आधार पर किया जाएगा. टियर 1 की परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी और एमसीक्यू आधारित होगी. प्रश्न पत्र 5 भागों में विभाजित होगा, जिसमें प्रत्येक 1 अंक के 20 प्रश्न शामिल होंगे. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 नंबर की माइनस मार्किंग की जाएगी.

How to Apply Intelligence Bureau Recruitment 

>> सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ncs.gov.in पर जाएं.

>> होम पेज पर दिए गए Log in पर क्लिक करें.

>> मेल आईडी आदि दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें.

>> शैक्षणिक आदि दस्तावेज को अपलोड करें.

मेडिकल, इंजीनियरिंग की फीस अब भरेगी सरकार, जानें किन्हें होगा फायदा

>> आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

>> अब सबमिट करें.

Exit mobile version