Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

खतरे में जोशीमठ का अस्तित्व: प्रशासन की टीम घर-घर पहुंच कर ले रही स्थिति का जायजा

Joshimath landslide

Joshimath landslide

गोपेश्वर। चमोली जिला प्रशासन की वरिष्ठ अधिकारियों की टीम ने आज जोशीमठ नगर के मारवाड़ी वार्ड में घर-घर जाकर भू धसाव (Joshimath Landslide) स्थिति का जायजा लिया। जिन घरों में दरारें मिली है, उन परिवारों को तत्काल शिफ्ट कराने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना रविवार को मारवाड़ी वार्ड में घर-घर जाकर प्रभावित लोगों से मिले। प्रभावितों के साथ दुःख दर्द बांटते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि दरार वाले भवनों में रहना असुरक्षित है। जिन भवनों में दरारें आ गई हैं, उनको खाली किया जाए। प्रशासन की ओर से होटल, होम-स्टे एवं अन्य सुरक्षित स्थानों पर रहने की व्यवस्थाएं की गई हैं। यहां पर सभी सुविधाएं सुनिश्चित की जा रही हैं जो लोग किराए पर जाना चाहते हैं। उन लोगों को चार हजार रुपये प्रतिमाह की दर से छह महीने तक सरकार देगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि किसी भी दशा में असुरक्षित भवनों में ना रहें। निरीक्षण के अपर जिलाधिकारी डॉ. अभिषेक त्रिपाठी, संयुक्त मजिस्ट्रेट दीपक सैनी, एसडीएम कुमकुम जोशी एवं संबंधित क्षेत्र के सेक्टर एवं नोडल अधिकारी मौजूद थे।

प्रभावितों को बांटे राशन के किट-

जोशीमठ में प्रभावित एवं जरूरतमंद लोगों को ड्राई राशन किट और कुक्ड फूड पैकेट उपलब्ध कराया जा रहा है। राहत शिविरों में लोगों के रहने की समुचित व्यवस्थाएं की जा रही है। प्रशासन की पूरी टीम प्रभावित परिवारों तक हर संभव सहयोग पहुंचाने में जुटा है।

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने राहत शिविरों में जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कही पर कोई आवश्यकता है, तो उसको तत्काल बहाल किया जा रह है।

मुख्य सचिव ने जोशीमठ भू धंसाव क्षेत्र का किया स्थलीय निरीक्षण

जिलाधिकारी ने बताया कि प्रभावित परिवारों की आजीविका से लेकर रहने खाने में हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने सभी राहत शिविरों में हेल्प लाइन नंबर चस्पा कराने के साथ ही प्रभावित लोगों तक हर प्रकार से मदद पहुंचाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि कही पर कोई भी आवश्यकता हो बताएं। किसी भी चीज की कमी नही होने दी जाएगी।

Exit mobile version