60 साल तक जवान और आकर्षक दिखने के लिए बस सुबह 1 मिनट का समय निकलें

Loading...

हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी से बना है जिस वजह से यह हमारे लिए अमृत समान है। डॉक्टर्स भी हैल्दी रहने के लिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंडे की बजाए गर्म पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।

60 साल तक नहीं आने देगा मोटापा और बुढ़ापा

जी हां, सुबह 1 गिलास पानी पीने से आपकी मोटापे, एंटी-एजिंग जैसी कई समस्याएं दूर रहती हैं। सुबह का ये एक नियम 60 साल की उम्र में भी आपको फिट एंट फाइन रखता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सुबह गर्म पानी पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

क्यों फायदेमंद है गर्म पानी

गर्मी हो या सर्दी, हर मौसम में सुबह खाली पेट आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए। गर्म पानी शारीरिक क्रिया औप पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में अहम भूमिका है। साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है और विषैले टॉक्सिंस भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा सुबह गर्म पानी पीने से आपको दिनभर एनर्जी मिलती है और यह ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है।

चलिए अब आपको बताते हैं कि रोजाना सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीकर आप किन-किन समस्याओं से बच सकती हैं।

बॉडी फैट होगा बर्न

सुबह गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और फैट भी बर्न होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे बैली फैट घटाने में भी मदद मिलती है।

हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

नियमित गर्म पानी ने से ब्लड क्लॉट अच्छे से घुलते है और धमनियों में क्लॉट बनना बंद हो जाता है। इससे हार्ट अटैक और लकवे जैसी प्रॉबल्म का खतरा कम होता है।

इंफैक्शन से करे बचाव

इससे श्वसन नली में म्यूकस का स्तर सामान्य रहता है, जिससे आप बदलते मौसम में इंफैक्शन के खतरे से बचे रहते हैं। साथ ही इससे सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

जोड़ों का दर्द करे दूर

मांसपेशियों का 80: भाग पानी से बना हुआ है इसलिए गर्म पानी पाने से मांसपेशियों की ऐंठन दूर होती है। दरअसल, यह जोड़ों को गतिशील व चिकना बनाकर दर्द को कम करता है, जिससे आपको दर्द से राहत मिलती है।

बढिय़ां पेन किलर

अक्सर महिलाएं घर के काम को लेकर थकावट व बदन दर्द महसूस करती हैं। ऐसे में उन्हें गर्म पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। इससे उनका शरीर हमेशा एक्टिव रहेगा और दर्द की शिकायत कम होगी।

पीरियड्स प्रॉब्लम्स से निजात

इन दिनों में गर्म पानी तो किसी रामबाण औषधी से कम नहीं होता है।  पीरियड्स के दौरान अधिकतर महिलाओं को सिरदर्द व शरीर में ऐंठन और दर्द की शिकायत रहती हैं लेकिन गर्म पानी पीकर आप इनसे बच सकती हैं।

कब्ज को करे दूर

अगर आपको कब्घ्ज की शिकायत रहती है तो भी रोजाना सुबह 1 गिलास गर्म पानी जरूर पिएं। इससे पाचन क्रिया सही रहती हैं और कब्ज की शिकायत भी दूर होती है।

एंटी-एजिंग से बचाए

बढ़ती उम्र में झाइयों, झुर्रियों और फाइन लाइन्स जैसी समस्याओं से बचना है तो आज से ही गर्म पानी पीना शुरू कर दें। इससे त्वचा में कसावट आती है, जिससे आप इन समस्याओं से बचे रहते हैं।

ग्लोइंग स्किन

इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और वो डिटॉक्स भी होती है। इससे स्किन ना सिर्फ ग्लो करती है बल्कि आपकील-मुहांसे व पिंपल्स से बची रहती हैं। अगर आप भी ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीना शुरू कर दें।

रोमछिद्र खोले

गर्म पानी पीने से रोमछिद्र खुल जाते हैं और गंदगी बाहर निकल जाती है। गंदगी साफ हो जाने के बाद रोमछिद्रों को बर्फ की मदद से बंद करना न भूलें। इसे आपका चेहरा खिल उठेगा और मुहांसे व पिंपल्स भी दूर होंगे।

नेचुरल मॉइस्चराइजर

जब आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी पीते हैं, तो आंतरिक प्रणाली में सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे त्वचा के बाहरी हिस्से भी मॉइस्चराइज होते हैं। साथ ही इससे कोशिकाओं डिकॉन्जेस्टेड होती हैं और त्वचा को पोषण भी मिलता है।

बालों के लिए है फायदेमंद

इससे स्कैलप में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे इनकी ग्रोथ अच्छी होती है और बाल चमकदार भी बनते हैं। साथ ही इससे बालों का झडऩा भी कम होता है और उनमें मजबूती आती है।

Loading...
loading...

You may also like

तिहाड़ में यासीन मलिक और बिट्टा जी रहे हैं नरक की जिंदगी

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर