Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जस्टिस एनवी रमना होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, सरकार को भेजी सिफारिश

जस्टिस एनवी रमना

जस्टिस एनवी रमना

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जस्टिस एनवी रमना देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे। देश के चीफ जस्टिस एस.ए. बोबडे ने उनके नाम की सिफारिश सरकार को भेजी है। पिछले दिनों ही सरकार ने उनसे अपने उत्तराधिकारी के तौर पर नाम भेजने को कहा था।

बता दें कि चीफ जस्टिस एस.ए. बोबडे 23 अप्रैल को अपने पद से रिटायर होने वाले हैं। इसके बाद एनवी रमना शीर्ष अदालत के मुख्य न्यायाधीषश के तौर पर कामकाज देखेंगे। मौजूदा चीफ जस्टिस एस.ए. बोबडे के बाद एनवी रमना सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ जज हैं। उनका कार्यकाल 26 अगस्त, 2022 तक होगा।

विश्व क्षयरोग दिवस पर सीएम तीरथ ने जनता को जागरूक करने पर दिया बल

आंध्र प्रदेश के रहने वाले एन.वी रमना वर्ष 2000 में आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट में स्थायी जज के तौर पर चुने गए थे। फरवरी, 2014 में सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर नियुक्ति से पहले वह दिल्ली हाई कोर्ट में थे। 63 वर्षीय नुथालपति वेंकेट रमना ने 10 फरवरी, 1983 से अपने न्यायिक करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने आंध्र प्रदेश से वकील के तौर पर शुरुआत की थी।

 जस्टिस एनवी रमना को 45 साल से ज्यादा का है न्यायिक अनुभव

इसके बाद उन्होंने आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट, आंध्र प्रदेश एडमिनिस्ट्रेटिव ट्राइब्यूनल के अलावा सुप्रीम कोर्ट में भी वकालत की थी। उन्होंने संवैधानिक, आपराधिक और इंटर-स्टेट नदी जल बंटवारे के कानूनों का खास जानकार माना जाता है। करीब 45 साल का लंबा अनुभव रखने वाले एनवी रमना सुप्रीम कोर्ट के कई अहम फैसले सुनाने वाली संवैधानिक बेंच का हिस्सा रहे हैं।

Exit mobile version