Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आय में वृद्धि के लिए कामदा एकादशी पर करें ये आसान उपाय, खूब मिलेगा लाभ

Chaturmas

Chaturmas

हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के अगले दिन कामदा एकादशी (Kamada Ekadashi) पर्व मनाया जाता है। इस साल कामदा एकादशी 19 अप्रैल को मनाई जाने वाली है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और उनके निमित्त व्रत भी रखा जाता है। इस व्रत के पुण्य से सांसारिक सुखों की प्राप्ति होती है। साथ ही पिछले जन्मों में किए गए सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। इसलिए इस तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है।

ज्योतिष शास्त्र में एकादशी (Kamada Ekadashi) की तिथि पर विशेष उपाय किए जाते हैं। इन उपायों को करने से कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। आय, सुख और सौभाग्य में भी जमकर वृद्धि होती है। भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए कामदा एकादशी के दिन इन खास उपायों को करना चाहिए।

कुंडली में बृहस्पति ग्रह को मजबूत करने के लिए कामदा एकादशी की पूजा के दौरान भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को हल्दी की सात गांठें चढ़ाएं। इस उपाय को करने से सुख-समृद्धि बनी रहती है और धन लाभ होता है।

अगर आप कामदा एकादशी (Kamada Ekadashi) के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो स्नान-ध्यान के बाद भगवान नारायण की विधि-विधान से पूजा करें। साथ ही पूजा के दौरान उन्हें एकाक्षी नारियल ही चढ़ाएं। इस उपाय को मनोकामना पूरी होती है।

अगर आप आर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं, तो कामदा एकादशी की तिथि पर स्नान-ध्यान करने के बाद पीले रंग के वस्त्र पहनें। अब कच्चे दूध में केसर मिलाकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहती है।

अगर आप देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो कामदा एकादशी के दिन साबूत चावल की खीर बनाएं और इसे भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को प्रसाद के रूप में चढ़ाएं। भगवान को गुड़ से बनी खीर का ही भोग लगाएं। इस उपाय को करने से आपकी आय में वृद्धि होगी।

Exit mobile version