कमलनाथ ने कहा मध्य प्रदेश में गाय को आवारा छोड़ना होगा अपराध

भोपाल। मध्य प्रदेश में गाय को आवारा छोड़ना अपराध माना जाएगा। पंद्रह साल बाद सत्ता में लौटी कांग्रेस सरकार इस दिशा में कानून बनाने पर विचार कर रही है। नई व्यवस्था में जुर्माने को भी दोगुना करने की तैयारी की जा रही है। जो लोग दूध निकालने के बाद अपनी गाय को खुला छोड़ देते हैं, उनसे अब ढाई सौ के स्थान पर 500 रुपये अर्थ दंड लागू करने का भी नियम बनाया जा रहा है।

ये भी पढ़े :-जस्टिस एके सीकरी ने नामांकन के लिए केंद्र सरकार को दी सहमति ली वापस 

राज्य के पशुपालन मंत्री डॉ. लाखन सिंह यादव ने बताया कि लावारिस गोवंश को गौशालाओं में रखा जाएगा। इससे गाय व बैल सड़कों पर नहीं घूमेंगे। पायलट प्रोजेक्ट 16 जनवरी से प्रदेश की राजधानी भोपाल से शुरू होगी और पांच हजार से अधिक लावारिस गोवंश को शहर के बाहरी इलाकों में स्थित गौशालाओं में रखा जाएगा। तथा जो लोग अपने गोवंश को लावारिश छोड़ देती है उनपर भी सख्त कार्यवाही का नियम की बात की गयी है।

ये भी पढ़े :-अमित शाह ने गैर यादव और गैर जाटव को हर हाल में सहेजने के दिए ये निर्देश 

पिछले दिनों मुख्यमंत्री बनने के बाद कमलनाथ ने अपने गृह जिले छिंदवाड़ा में कहा था कि उन्हें गोमाता सड़क पर नहीं दिखनी चाहिए। गायों के लिए प्रदेश के हर जिले में जल्द से जल्द गौशालाओं का निर्माण करने का एलान भी उन्होंने किया। नवंबर में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने अपने ‘वचन पत्र’ में भी कहा था कि उसकी सरकार बनने पर वह हर ग्राम पंचायत में गौशाला खोलेगी और इसके संचालन के लिए अनुदान देगी। जिससे कोई भी गौ माता सड़क पर आवारा घूमती हुई नजर न आये।

Loading...
loading...

You may also like

ममता बनर्जी ने पार्टी के नाम से हटाया कांग्रेस, अब कहलाएगी तृणमूल

🔊 Listen This News पश्चिम बंगाल। कांग्रेस से