Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हरतालिका तीज पर करें ये उपाय, दांपत्य जीवन होगी प्यार की बरसात

hartalika teej

hartalika teej

हरियाली तीज की तरह ही हरतालिका तीज (Hartalika Teej)  का व्रत हर साल रखा जाता है। यह व्रत सुहागिन महिलाएं सुखी दांपत्य जीवन के लिए और कुंवारी कन्याएं अच्छे व्रत की प्राप्ति के लिए रखती हैं। इस साल हरतालिका तीज का व्रत 18 सितंबर 2023, सोमवार के दिन रखा जाएगा। यह व्रत माता पार्वती को समर्पित होता है। इस दिन महादेव और माता पार्वती की विशेष पूजा होती है।

हरतालिका तीज (Hartalika Teej)  का बहुत महत्व होता है। इस दिन पूरी श्रद्धा भाव के साथ शिवजी और माता पार्वती की पूजा करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। हरतालिका तीज के दिन यदि कुछ आसान उपाय कर लिए जाएं, तो दांपत्य जीवन की सभी परेशानियां दूर होती हैं।

वैवाहिक जीवन में आएंगी खुशियां

यदि पति-पत्नी के बीच दूरियां हैं या फिर आए दिन किसी ना किसी बात को लेकर झगड़ा होता रहता है, तो हरतालिका तीज (Hartalika Teej) के दिन निर्जला या जल पीकर व्रत जरूर रखें। शिवजी के मंदिर में चौमुखी दीपक जलाएं। साथ ही माता पार्वती को सिंदूर और लाल चूड़ियां अर्पित करें। इसके साथ ही नमः शिवाय मंत्र का 108 बार जाप करें। इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन में खुशियां आती हैं।

शीघ्र विवाह के लिए

यदि किसी जातक के विवाह में देरी हो रही है, तो हरतालिका तीज (Hartalika Teej) के दिन किसी पवित्र नदी या तालाब की मिट्टी लेकर शिवलिंग बनाएं। इसके बाद उस शिवलिंग की पूजा करके उस पर 21 बेलपत्र अर्पित करें। इसके बाद शिवलिंग की 11 या 21 परिक्रमा करें। इस शिवलिंग को बेल के पेड़ के नीचे रख दें। इसके बाद “कात्यायनी महामाये महायोगिनी धीश्वरी नन्दगोपसुतं देवि पतिं में कुरु ते नमः” मंत्र का जाप करें।

मनचाहे जीवनसाथी के लिए

यदि आप मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं, तो इसके लिए हरतालिका तीज (Hartalika Teej)  के दिन कुवांरी कन्याएं इस उपाय को जरूर करें। हरतालिका तीज के दिन शाम के समय शिव-पार्वती जी के मंदिर में जाकर घी के 11 दीपक जलाएं। इस उपाय को करने से मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति होती है।

Exit mobile version