Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

स्टडी टेबल को इस तरह रखें व्यवस्थित, लगेगा पढ़ाई में मन

Study Table

Study Table

हर बच्चे के कमरे में पढ़ाई करने के लिए एक स्टडी टेबल (Study Table) जरूर होता है। स्टडी टेबल वह टेबल होता है जिस पर पढ़ाई से संबंधित सारी जरूरी चीजें भी एक साथ रखी जा सकती हैं और जरूरत पड़ने पर इधर-उधर ढूढ़ने की बजाय स्टडी टेबल से ही लिया जा सकता है। बच्चों की स्टडी टेबल को देखकर उनके पड़ने के अंदाज और उसके व्यक्तित्व के बारे में आसानी से पता लगाया जा सकता है। स्टडी टेबल सजाकर रखने से ना सिर्फ पढ़ाई का माहौल ही नहीं बनता है बल्कि आपका अपने स्टडी टेबल (Study Table) से अधिक जुड़ाव भी होगा।आइये जानते हैं स्टडी टेबल सजाने के तरीके-

 

पेन स्टैंड

बाजारों में लकड़ी, कांच और प्लास्टिक के बने तरह-तरह के आकर्षक पेन स्टैंड मौजूद हैं। यदि आप अपना स्टडी टेबल सजाना चाहते हैं तो एक सुंदर से पेन स्टैंड में रंग-बिरंगे पेन भरकर इसे स्टडी टेबल के ऊपर रख दीजिए। इसके अलावा यदि आपकी ड्राइंग और पेंटिंग अच्छी है तो आप घर पर ही प्लास्टिक के खाली बोतलों को मनचाहे आकार में काटकर और इसके ऊपर सुंदर सी पेंटिंग बनाकर पेन स्टैंड खुद तैयार कर सकते हैं। इससे आपके स्टडी टेबल की शोभा बढ़ जाएगी।

स्टडी टेबल (Study Table)

स्टडी टेबल के लिए आप कांच, बेल, क्रिस्टल और क्लासिक जूट डिजाइन के टेबल लैंप खरीद सकते हैं। टेबल लैंप आपके स्टडी टेबल को और ज्यादा आकर्षक बना देता है। लेकिन टेबल लैंप खरीदते समय जांच लें कि टेबल लैंप की रोशनी पढ़ाई के लिए बेहतर हो और आपके आंखों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे। आप चाहें तो अपने स्टडी रूम के दीवार के रंग से मिलता जुलता भी टेबल लैंप खरीद सकते हैं।

स्टिकर से सजाएं स्टडी टेबल

अपने स्टडी टेबल को सजाने के लिए आप सुंदर स्टीकर भी स्टडी टेबल के सामने दीवारों पर चिपका सकते हैं। इससे आपके लिखने-पढ़़ने की जगह काफी बेहतरीन हो जाएगी और आपका पढ़ाई में मन भी लगेगा। इसके अलावा आप स्टडी टेबल के सामने मोटिवेशनल विचारों के छोटे-छोटे पोस्टर भी चिपका सकते हैं। इसके अलावा अपनी जरूरत के हिसाब से याद रखने वाले फार्मूले और मानचित्र भी चिपका सकते हैं। इससे आपका स्टडी टेबल देखने में आकर्षक लगेगा और आप पढ़ाई के लिए हमेशा मोटिवेटेड रहेंगे।

फोटो फ्रेम

स्टडी टेबल पर एक फोटोफ्रेम जरूर रखें। इसमें आप अपने माता-पिता, अपनी या जो भी व्यक्तित्व आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देता हो, उसकी फोटो लगाकर रखें। पढ़ाई शुरू करने से पहले आप एक बार खुद को मोटिवेट जरूर करें और उनके आदर्शों को आत्मसात करते हुए खुद की सफलता की कामना करें। स्टडी टेबल पर फोटो फ्रेम रखने से स्टडी टेबल देखने में अधिक आकर्षक लगता है।

फर्नीचर

पढ़ाई करने के लिए आरामदायक कुर्सी का चुनाव करें और कुर्सी खरीदते समय अपने स्टडी टेबल की ऊंचाई का भी ध्यान रखें। संभव हो तो स्टडी टेबल के रंगों से मिलता जुलता चेयर खरीदें। कुर्सी के पिछले हिस्से पर अपने पसंदीदा रंग की एक टॉवेल आधा मोड़कर लटका दें। इससे आपके पढ़ने की जगह सहित आपके स्टडी टेबल की भी सुंदरता बढ़ेगी।

Exit mobile version