गर्मी में पसीने वाले बालों को ऐसे रखें स्वस्थ

- in फैशन/शैली
Loading...

गर्मी के मौसम में पसीना आना लाजमी है. ज्यादा पसीना निकलने से बदबू और त्वचा के इंफेक्शन का खतरा होता है मगर पसीना निकलना जरूरी है क्योंकि इसके माध्यम से शरीर के तमाम अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. ज्यादा पसीना निकलने से भी स्किन ख़राब हो जाती है बालों को नुकसान होने लगता है. इससे हर कोई परेशान रहता है और अगर गर्मियों में आपके बाल भी बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो सावधान हो जाएं. आइये हम आपको बता देते हैं इससे बचने के तरीके.

पसीने में लैक्टिक एसिड बहुत ज्यादा होता है. ये वही एसिड है जो दही में पाया जाता है. थोड़े मात्रा में लैक्टिक एसिड बालों के लिए बहुत उपयोगी है इसीलिए बालों की कुछ समस्याओं में दही लगाने से राहत मिलती है. लेकिन ज्यादा लैक्टिक एसिड होने से स्कैल्प के रोमछिद्र सिकुड़ जाते हैं और छोटे हो जाते हैं. 

बालों को ठीक से धोएं
पसीने से बालों को होने वाले नुकसान से बचना है तो बालों को ठीक से धुलना चाहिए. अगर आप धूप, धूल और प्रदूषण में ज्यादा रहते हैं तो कोशिश करें कि हफ्ते में दो-तीन बार माइल्ड शैंपू से बाल धुलें. ज्यादा समय तक बालों को गंदा ना रहने दें.  

बार-बार कंघी न करें
कुछ लोग बालों में बार-बार कंधी करते हैं,ये सोचकर कि इससे बाल लंबे होंगे या फिर बाल सुलझें रहेंगे लेकिन आपको बता दें इससे भी कई बार बाल झड़ते है. आपको बालों को दिन में कम से कम 2-3 बार कंधी करें, इससे आपके बाल कम से कम उलझेंगे और बाल कम टूटेंगे. यानी बाल सुलझे भी रहेंगे और बालों के टूटने का डर भी खत्म.

Loading...
loading...

You may also like

Asus लाया 120Hz AMOLED डिस्प्ले और 6000mAh की बैटरी वाला ‘दुनिया का पहला’ फोन

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। Asus ने