Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस चैत्र नवरात्रि घर में रखिए ये खास चीजें, बरसेगी माता रानी की कृपा

Chaitra Navratri

Chaitra Navratri

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) पर 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की जाती है. 9 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त नियमित तौर पर पूजा-पाठ करते हैं. नवरात्रि में मां दुर्गा को खुश करने के लिए उनके भक्त पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं.

शास्त्रों में नवरात्रि (Chaitra Navratri) के दिनों में कुछ नियमों का पालन अनिवार्य माना गया है. वहीं वास्तु के अनुसार नवरात्रि में घर में कुछ चीजें रखना बेहद शुभ माना जाता है.

ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि के दिनों में इन चीजों को घर में रखा जाए तो इससे परिवार की सुख-शांति बनी रहती है. साथ ही जिन लोगों को लगातार असफलता मिलती है वो घर में ये चीजें रखें तो उन्हें सफलता प्राप्त होती है. नवरात्रि के पावन दिनों में आइए जानते हैं कौन सी वो चीजें जिन्हें घर में जरूर रखना चाहिए.

चांदी या सोने का सिक्का

नवरात्रि के दिनों में घर के पूजा स्थान पर चांदी या सोने का सिक्का रखना शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि पूजा स्थान पर मां लक्षमी और गणेश की प्रतिमा वाला सिक्का रखने से घर में खुशहाली बनी रहती है. साथ ही ये घर में आर्थिक तंगी नहीं होती. घर में सुख-समृद्धि आती है.

मां लक्ष्मी की तस्वीर

मां लक्ष्मी घर को आर्थिक परेशानियों से मुक्ती दिलाती हैं और पैसों की बरसात करती हैं. मान्यता है कि नवरात्रि के पावन मौके पर घर के मंदिर में माता लक्ष्मी की प्रतिमा रखने से कारोबार में तरक्की होती है. साथ ही बिजनेस में लाभ होता है. वहीं लोगों को सफलता भी प्राप्त होती है.

कमल का फूल

आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए माता लक्ष्मी को खुश करना बहुत ही जरूरी होता है. मां लक्ष्मी को कमल का फूल बहुत ही प्रिय है. ऐसे में आप नवरात्रि के मौके पर पूजा स्थान पर कमल का फूल जरूर रखें. मां दुर्गा को भी कमल का फूल बहुत प्रिय है. अगर आपके पास कमल का फूल उपलब्ध न हो तो आप कमल के फूल की कोई तस्वीर या पेटिंग भी पूजा स्थान पर रख सकते हैं.

सोलह श्रृंगार

नवरात्रि में मां दुर्गा का 16 श्रृंगार किया जाता है. ऐसे में पूजा स्थान पर माता के सामने घी का दिया जालकर रोली, टीका, सिंदूर, बिंदी, काजल, चुन्नी समेत 16 श्रृंगार का सामान रखने से माता की कृपा बरसती है और घर के क्लेश खत्म होते हैं.

Exit mobile version