Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सैंडल खरीदते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान

जब पैर के किसी हिस्से पर ज्यादा दबाव पड़ता है, तो वहां की त्वचा सख्त होने लगती है। यह कठोर त्वचा विशेष त्वचा कोशिकाओं के कारण होती है। इस कठोर त्वचा को कैलस कहा जाता है और अगर समय पर इलाज नहीं किया गया तो यह मकई में बदल जाती है।

मकई का काम हमारे शरीर को किसी भी दबाव से बचाना है, लेकिन कभी-कभी नाखून जैसी संरचना के निर्माण के कारण, वे चलते समय बहुत डंक मारते हैं, जिसके कारण उस स्थान पर दर्द शुरू हो जाता है।

 

कॉर्न की समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा होती है। जूते या सैंडल (Sandals) सामने से अधिक चौड़े होने चाहिए। ध्यान रखें कि उनका एकमात्र भी आरामदायक है। अक्सर फ्लैट्स पहनने की कोशिश करें। जब आपको अधिक चलना है, तो लगातार चलने के बजाय, बीच-बीच में आराम करें।

कॉर्न होने के कई कारण हैं। अधिकतर ये हमारी असावधानी का परिणाम हैं। अगर फुटवेयर लेते समय कुछ सावधानी बरती जाए तो इस समस्या से काफी हद तक बचा जा सकता है। मकई की समस्या के मुख्य कारण हैं-

पैरों पर अत्यधिक दबाव से अत्यधिक चलना पड़ता है, जिससे पंजों में सख्त, मोटी और परतदार त्वचा बन जाती है। बिना मोजे के जूते पहनने से पैरों में होने वाली घर्षण भी इस समस्या का कारण बनती है।

 

गलत फिटिंग वाले फुटवेयर पहनने से भी यह समस्या होती है। हील्स और पिपेट को संयम से पहना जाना चाहिए। वे पैर की अंगुली के आधार पर मकई बनाते हैं। गलत तरीके से चलने के कारण भी आप कॉर्न की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं।

Exit mobile version