Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मेकअप करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

Makeup

Makeup

मेकअप (Makeup) करने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है फाउंडेशन। इसी के जरिए मेकअप की शुरूआत को जाती है। अगर फाउंडेशन का शेड गलत हो तो पूरा मेकअप बिगड़ जाता है। ये परेशानी अक्सर लड़कियों के साथ होती हैं।

पूरा मेकअप (makeup) करने के बाद भी उनके चेहरे पर चमक नहीं नजर आती है। अगर आप अपने चेहरे की त्वचा के कांप्लैक्शन से गहरे रंग का फाउंडेशन लगाएंगी तो चेहरा सांवला नजर आएगा वहीं ज्यादा हल्का शेड चेहरे को केक की तरह दिखाने लगेगा। तो चलिए जानें परफेक्ट मेकअप के लिए सही शेड के फाउंडेशन खरीदते समय क्या सावधानी रखें…

फाउंडेशन खरीदते समय अपनी स्किन टाइप का ख्याल रखें। आजकल हर स्किन टाइप और शेड के लिए अलग-अलग फाउंडेशन बाजार में आने लगे हैं। अगर किसी की स्किन ऑइली है तो उसके लिए अलग और नार्मल या ड्राई स्किन वालों के लिए अलग फाउंडेशन बाजार में उपलब्ध हैं।

साथ ही पिग्मेंटेड स्किन, असमान स्किन और एक्ने वाली स्किन के लिए भी अलग फाउंडेशन बाजार से लिए जा सकते हैं। सही फाउंडेशन लगाते ही आपकी स्किन को पूरा कवरेज देते हैं और खूबसूरत भी बनाते हैं।

अपनी त्वचा का रंग तय करें

अपनी त्वचा के रंग से मेल खाता फाउंडेशन खरीदना एक बड़ी चुनौती होता है। अगर सावधानी से इसे न खरीदा जाए तो गलत फाउंडेशन खरीद लेने की संभावना ज्यादा होती है। अपनी त्वचा की रंगत चेक करने का सबसे सही तरीका है कि अपने शरीर के खुले हुए हिस्से को देखा जाए कि कहीं कलर रेड या फिर पिंक के आसपास है, तो आपकी अंडरटोन पिंक है।

यदि यह हिस्सा गोल्डन या पीची कलर जैसा दिखता है, तो आपके पास वॉर्म अंडरटोन है और अगर आपको उस हिस्से में किसी भी कलर के होने का एहसास नहीं होता है, तो आप नैचुरल अंडरटोन की मालकिन हैं। जांच करते समय ध्यान में रखें कि अंडरटोन का आपके चेहरे की रंगत से कोई लेना-देना नहीं होता है।

कितना कवरेज चाहिए

रोजाना के इस्तेमाल के लिए ज्यादातर लोग हल्का कवरेज चाहते हैं जो स्किन को नेचुरल लुक दे। वहीं नाइट पार्टी वगैरह के लिए फुल कवरेज अच्छा होता है जिससे हैवी मेकअप पता चले। तो फाउंडेशन का चयन करते समय अपने लगाने का समय भी तय कर लें और उसी के हिसाब से फाउंडेशन या टिंट खरीदें।

चेक कर लें कि प्रोडक्ट आपको सूट कर रहा है

किसी भी नए प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले एक बार उसका सैंपल टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए। आजकल हर कंपनी अपने यहां पर पैच टेस्ट की सुविधा देती हैं। जिससे ये जाना जा सकता है कि जो प्रोडक्ट आप खरीद रहीं है वो आपको सूट कर रहा है या नहीं।

Exit mobile version