Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

न्यू बोर्न बेबी के लिए इस तरह से बनवाएँ कमरा

vastu tips

वास्तु टिप्स

हम सभी जानते हैं कि किसी भी बच्चे (new born baby) के लिए शुरुआती कुछ साल कितने महत्वपूर्ण होते हैं। यह उनके संपूर्ण विकास में मदद करता है और आने वाले वर्षों के लिए बच्चे की मानसिक और शारीरिक वृद्धि के लिए आधार बनाता है।

बाल रोग विशेषज्ञों द्वारा सलाह दिए गए सभी आवश्यक कदम उठाने के अलावा, पेरेंट्स बच्चों के लिए पॉजिटिव माहौल बनाने के लिए हमारे आयु के पुराने विज्ञान के वास्तुशास्त्र की मदद ले सकते हैं जो एक बच्चे को बढ़ने में मदद करने में लंबा रास्ता तय कर सकता है। वास्तु विशेषज्ञ डॉ रविराज अहिरराव, कुछ वास्तु टिप्स शेयर किए हैं। ये वास्तु टिप्स न्यू बोर्न बेबी (new born baby) के कमरे को डिजाइन करते समय ध्यान में जरूर रखिए।

  1. बच्चे के कमरे के लिए सबसे जरूरी चीज है कि कमरे में पर्याप्त धूप आनी चाहिए। विशेष रूप से सुबह की धूप बहुत सारी सकारात्मक ऊर्जा की शुरूआत करेगा और सुबह की सूरज की किरणें उन अधिकांश कीटाणुओं को मार देंगी जो आम तौर पर हमारे घरों में मौजूद होते हैं।
  2. शिशुओं के लिए सोने की व्यवस्था महत्वपूर्ण रूप से पूर्वोत्तर क्षेत्र में होनी चाहिए। उत्तर, उत्तर-पूर्व और पूर्व क्षेत्र एक शिशु के बेडरूम के लिए आदर्श हैं।
  3. पालना दीवार से 2-3 फीट की दूरी पर होना चाहिए और इसे उस कमरे के ठीक दक्षिण पश्चिम में रखा जाना चाहिए।
  4. सोते समय बच्चे का सिर दक्षिण या पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए।
  5. समय से पहले वितरण के मामले में पूर्वोत्तर दिशा की प्राकृतिक ऊर्जा बल नकारात्मक शक्तियों को दूर रख सकते हैं।
  6. घर के उत्तर पश्चिम क्षेत्र में उचित संतुलन जो वायु तत्व से जुड़ा हुआ है, शिशुओं में श्वसन संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करता है।
  7. दक्षिण पूर्व क्षेत्र में रसोई या नारंगी रंग का उपयोग होने से जो अग्नि तत्व से जुड़ा होता है, चयापचय के विकास में मदद करता है।
  8. पूर्वोत्तर क्षेत्र में जल तत्व की उपस्थिति और आध्यात्मिकता का एक तत्व होने से विचार, नवीनता और रचनात्मकता की स्पष्टता बढ़ जाती है।
  9. शिशु के कमरे में कच्चा या सेंधा नमक रखने से नकारात्मक ऊर्जाओं को अवशोषित करने में मदद मिलती है। हालांकि, इस नमक को बदलते रहना चाहिए।
  10. गहरे और भड़कीले रंगों से बचा जाना चाहिए और विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए कि बच्चे के कमरे में हल्का और जीवंत रंग होना चाहिए। यहां तक कि बच्चे जो खिलौने खेलते हैं, वे हल्के और जीवंत रंगों में होने चाहिए।
Exit mobile version