Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस खास अंगूठी को पहनते समय इन बातों का रखे ध्यान

Turtle Ring

turtle ring

सनातन धर्म कछुए को बहुत शुभ माना जाता है। पौराणिक शास्त्रों में कछुए के महत्व के बारे में बताया गया है। ज्योतिष शास्त्र में कछुए वाली अंगूठी (Turtle Ring) को धन लाभ की दृष्टि से बेहद खास माना गया है। ज्योतिष के उपायों में आर्थिक उन्नति के लिए कछुए की अंगूठी पहनने के उपाय के बारे में बताया गया है।

मान्यता है कि माना जाता है कि इसे सही तरीके से धारण करने पर आर्थिक जीवन की तमाम समस्याएं दूर हो जाती हैं। आइये जानते है कछुए वाली अंगूठी (Turtle Ring) पहनने के क्या-क्या लाभ है।

मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कछुए की अंगूठी (Turtle Ring) धन को आकर्षित करती है। मान्यता है जो जातक इसे विधि विधान से धारण करता है उसके जीवन में  में धन-ऐश्वर्य की कमी नहीं होती। ऐसे लोग हमेशा धन-दौलत से संपन्न रहते हैं। मान्यता यह भी है कि कछुए वाली अंगूठी धारण करने से मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है।

कछुआ अंगूठी (Turtle Ring)को पहनते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए

शुक्रवार के दिन पहनें

कछुए का संबंध माता लक्ष्मी से माना गया है कि इसलिए इस अंगूठी को शुक्रवार के दिन पहनना ही अच्छा रहेगा। ज्यादातर लोग बिना जानकारी के अंगूठी धारण कर लेते हैं।

चांदी में बनवाएं कछुए की अंगूठी (Turtle Ring)

यह भी ध्यान रखना चाहिए कि कछुए की अंगूठी सोने में नहीं चांदी में बनवानी चाहिए। इसके अलावा कछुए की पीठ पर ‘श्री’ गुदवाएं खुदवाएं। इतना ध्यान रहे कि श्री गुदवाते समय ‘ई’ की मात्रा बाहर यानी आपकी उंगली की तरफ होनी चाहिए और श्र आपकी तरह होना चाहिए।

कछुए की अंगूठी (Turtle Ring)को ऐसे पहने

कछुए की अंगूठी धारण करने से पहले गाय के कच्चे दूध में डालकर फिर उसे गंगाजल से शुद्ध करें। इसके बाद इसे मां लक्ष्मी के सामने रखकर इसकी पूजा करने के बाद श्रीसूक्त का पाठ करें। इसके बाद इसे धारण करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

इस उंगली में पहने अंगूठी (Turtle Ring)

कछुआ अंगूठी पहनते वक्त सबसे पहले ध्यान दीजिए कि कछुए का मुंह आपकी ओर होना चाहिए। इससे धन आपकी ओर आकर्षित होगा और घर परिवार में धन सुख संपत्ति आएगी। अंगूठी को सीधे हाथ की बीच वाली उंगली यानी मध्यमा उंगली या फिर साथ वाली तर्जनी उंगली में ही पहनें। इसे किसी और अंगूली में न पहनें। इस बात का ध्यान रखें कि कछुए का मुंह अगर आपके चेहरे की विपरीत दिशा में हुआ तो ये आपके लिए ठीक नहीं रहेगा। आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है क्योंकि इससे धन आने की बजाय जाने लगेगा।

अंगूठी (Turtle Ring) के साथ न खेलें

अगर आपने इसे पहने हुआ है तो इसके साथ खेले नहीं या फिर इस खेल-खेल में घुमाने से बचें। अगर इसका मुंह विपरीत दिशा में घूम गया तो आपको हानि हो सकती है।

इस राशि के लोग न पहने कछुआ अंगूठी (Turtle Ring)

ज्योतिष के अनुसार कर्क, मेष, वृश्चिक और मीन राशि के लोगों को कछुए के आकार की अंगूठी बिना ज्योतिषीय सलाह के नहीं पहननी चाहिए। दरअसल ये राशियों जल तत्व से संबंध रखती हैं। ज्योतिष के मुताबिक इन राशियों के लोग अगर कछुआ अंगूठी पहनेंगे तो ग्रह दोष के शिकार हो सकते है जिससे उनका नुकसान होना शुरू हो जाएगा।

Exit mobile version